विश्व व्यापार समझौता
(WTO Agreement)

उरुग्वे दौर की बहुपक्षीय वार्ताओं के परिणामों पर आधारित WTO के मूलभूत समझौते में निम्न शामिल हैंः
1. वस्तुओं में व्यापार के बहुपक्षीय समझौते।
2. सेवाओं में व्यापार का सामान्य समझौता (GATS)
3. बौद्धिक सम्पत्ति अधिकारों के व्यापार संबंधी समझौता (TRIPS)
4. झगड़ों के निपटान से संबंधित नियमों और प्रक्रियाओं का समझौता।
5. बहुपक्षीय व्यापार समझौते।
6. व्यापार नीति पुनरावलोकन तंत्र।
बौद्धिक सम्पत्ति अधिकारों के व्यापार संबंधी पक्ष का समझौता Agreement On Trade Related Aspects of Intellectual Property Rights – TRIPS

TRIPS समझौते के अन्तर्गत 7 प्रकार की बौद्धिक सम्पत्ति होती है-

(1) कॉपरीराइट और तत्सम्बन्धी अधिकार (Copy Rights And Related Rights) –  सदस्यों को आवश्यक है कि वे साहित्यिक और कलात्मक रचनाओं के संरक्षण के लिए बर्न Erne -समझौते को पालने करें। साहित्यिक रचनाओं में कम्प्यूटर प्रोग्राम भी सम्मिलित हैं। कम्प्यूटर-प्रोग्रामों के रचयिताओं, फोनोग्राम, ध्वनि रिकार्डिंग और प्रसारण संस्थाओं द्वारा, अपनी रचनाओं को जनता को वाणिज्यिक, किराये पर देने अथवा न देने का अधिकार दिया जाए।

2. ट्रेडमार्क (Trademark) – ऐसे सूचना चिह्न विशेषतया शब्द, जिनमें वैयक्तिक अक्षर, संख्या, व्याख्यात्मक विवरण और रंगों का संयोजन तथा ऐसे चिह्नों का समूह ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन की परिधि में आते हैं। किसी रजिस्टर्ड ट्रेडमार्क के स्वामी को अन्य सब पार्टियों को ऐसे ही अथवा इसी प्रकार के पदार्थों अथवा सेवाओं के चिह्नों का दुरुपयोग करने से रोकने का एकमात्र अधिकार है।

3. भौगोलिक संकेत (Geographical Indication) – किसी सदस्य के क्षेत्र में उत्पादित वस्तु की पहचान, अथवा उस क्षेत्र, प्रदेश या स्थान, जिसमें, उसके भौगोलिक उत्पादन की गुणवत्ता या प्रसिद्धि है, अथवा ख्याति है, उसका भौगोलिक संकेत देता है।

4. औद्योगिक डिजाइन (Industrial Designs) – औद्योगिक डिजाइनों का संरक्षण 10 वर्ष की अवधि के लिए होता है। सुरक्षित डिजाइनों के स्वामियों को, ऐसी वस्तुओं के उत्पादन, बिक्री अथवा आयात को रोकने की सार्मथ्य होगी। जो ऐसे डिजाइनों पर आधारित हों जो वाणिज्यिक कार्यों के लिए संरक्षित डिजइनों की नकल हों।

5. पेटेंट (Patents) – पेटेंट, प्रौद्योगिकी के सब क्षेत्रों में किसी भी आविष्कार पर हो सकता है, चाहे वह वस्तु का हो या प्रक्रियाओं का, बशर्तें कि वह नवीन हो, आविष्कार-परक हो और जिसको औद्योगिक क्षेत्र में लागू किया जा सके। पेटेंट-धारियों को उन्हें देने, उत्तराधिकार द्वारा हस्तांतरण अथवा लाइसेंसिंग समझौता करने का अधिकार होगा।

6. संघटित सर्किट (Integrated Circuit) – ज्त्प्च्ेसमझौते में संघटित सर्किटों के खाका डिजाइनों का 10 वर्ष की अवधि के लिए संरक्षण का प्रावधान है।

7. व्यापारिक रहस्य (Trade Secrets) – वाणिज्यिक मूल्य वाले व्यापारिक रहस्य तथा जानकारियों का विश्वासघात्कता तथा अन्य कुकार्यों से संरक्षण किया जाएगा। औषधियों तथा कृषि-रसायनों की व्यापारिक स्वीकृति के लिए भेजे गए परीक्षण-फलों को अनैतिक प्रयोग से संरक्षित किया जाएगा।

अंततः बौद्धिक सम्पत्ति के अधिकारों से संबंधित संविदात्मक लाइसेन्सों के अप्रतियोगी कार्यों के रोकने का भी इस समझौते में प्रावधान है। यह बौद्धिक सम्पत्ति अधिकारों केे दुरुपयोग को रोकने के उद्देश्य से विभिन्न देशों की सरकारों के मध्य विचार-विमर्श को भी प्रेरित करता है।