UPSSSC Lekhpal Bharti 2022 : यूपी लेखपाल भर्ती के लिए आज आवेदन की अंतिम तिथि, 4 फरवरी तक करें संशोधन

UPSSSC Lekhpal Bharti 2022 : उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती के लिए आज आवेदन की अंतिम तिथि (28 जनवरी) है। अगर अभी तक किसी योग्य व इच्छुक उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया है तो ,

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन की वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर फौरन आवेदन कर सकता है। इस भर्ती के जरिए लेखपाल के 8085 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। आवेदक 4 फरवरी 2022 तक अपने आवेदन में कोई गलती होने पर उसे सुधार सकेंगे। 

ऐसे युवा जो 12वीं पास हैं और जिन्होंने यूपीएसएसएससी की पीईटी (प्रारंभिक अर्हता परीक्षा) दी थी, वह इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेखपाल परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उनके पीईटी 2021 के स्कोर के आधार पर ही की जाएगी। 

कैसे करें आवेदन
पीईटी पंजीकरण नंबर के साथ अभ्यर्थियों के प्रमाणीकरण के लिए दो विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। व्यक्तिगत विवरण और ओटीटी के माध्यम से लॉगिन किया जा सकेगा। 
लॉगिन के बाद पहले भाग में नाम, पता, आरक्षण की श्रेणी, मोबाइल नंबर व ईमेल भरना होगा। इसके साथ ही चरणवार पूरा विवरण जरूरत के आधार पर देना होगा। सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 25 रुपये रखा गया है। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या एसबीआई के ई-चालान से शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा। 

लेखपाल के आवेदन कैसे करे

-upsssc.gov.in पर जाएं।
– होमपेज पर दिए गए कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें। 
– 01-EXAM/2022 के सीधे हाथ पर दिए गए एप्लाई के लिंक पर क्लिक करें।
– नया पेज खुलने पर LEKHPAL के सीधे हाथ लिखे कैंडिडेट रजिस्ट्रेश के लिंक पर क्लिक करें।
– सामान्य घोषणा के ऑप्शन पर टिक करें और I Agree के बटन पर क्लिक करें।
– अपने पीईटी रजिस्ट्रेशन समेत सभी डिटेल भरकर आवेदन करें।

आवेदक अपने आवेदन का प्रिंटआउट तब तक नहीं निकाल सकेगा जब तक उसकी फीस का समायोजन बैंक द्वारा नहीं कर दिया जाता है। इसलिए अभ्यर्थी द्वारा बैंक से शुल्क का समायोजन 28 जनवरी तक या इसके बाद सात दिनों के अंदर यानी 4 फरवरी तक अनिवार्य रूप से करा लिया जाए। 

यूपी लेखपाल भर्ती से जुड़ी खास बातें 

कुल 8085 वैकेंसी में से 3271 पद अनारक्षित हैं। एससी के लिए 1690, एसटी के लिए 152, ओबीसी के लिए 2174 और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) वर्ग के लिए 798 पद आरक्षित हैं।

शैक्षणिक योग्यता – 12वीं पास (इंटरमीडिएट) 

भर्ती में इन अभ्यर्थियों को दिया जाएगा वेटेज – प्रादेशिक सेना में कम से कम दो साल तक सेवा की हो या एनसीसी का बी सर्टिफिकेट हो।

आवेदन फीस 

जनरल कैटेगरी – 25 रुपये 
ओबीसी – 25 रुपये 
एससी व एसटी – 25 रुपये 
दिव्यांग – 25 रुपये 

महत्वपूर्ण तिथियां

upsssc.gov.in पर आवेदन शुरू की तिथि –   7 जनवरी 2022
शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि            28 जनवरी 2022
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि           28 जनवरी 2022
आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि          4 फरवरी 2022

Leave a Reply