UPSSSC Exam 2022 : इन टॉपिक्स की अच्छी तरह से कर ले तैयारी

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) की तैयारी कर रहे लाखों युवाओं के पास अब तैयारी करने के लिए एक महीने से भी कम का समय बचा हुआ है। आयोग द्वारा जारी की जा चुकीं परीक्षा तिथियों के मुताबिक PET 2022 का आयोजन 15 और 16 अक्तूबर को किया जाएगा। 

यूपी सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) द्व्रारा साल 2022 में दूसरी बार आयोजित किए जाने वाले प्राइमरी एलिजिबिलटी टेस्ट (PET) 2022 का समय बेहद नजदीक आ चुका है। आयोग द्वारा निर्धारित तिथि के अनुसार यह पात्रता परीक्षा 15 व 16 अक्तूबर को होनी तय है। उम्मीद लगाई जा रही है कि इन कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड सितंबर माह के अंतिम सप्ताह या अक्तूबर के पहले सप्ताह में जारी हो सकते हैं। हालांकि आयोग की ओर से इस संबंध में ऐसी कोई भी आधिकारिक सूचना साझा नहीं की गई है। इसलिए किसी भी तरह के अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को यूपीएसएसएससी की वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए। 

UPSSSC PET SYLLABUS Preliminary Eligibility Test - PET Syllabus UPSSSC Preliminary Eligibility Test - PET

कितने एग्जाम सेंटर्स में होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश सरकार में समूह- ग की भर्ती के लिए यूपी राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से पात्रता परीक्षा PETका आयोजन 15 तथा 16 अक्तूबर को आयोजित की जाएगी। पीईटी 2022 (PET 2022) की तिथि निर्धारण के साथ ही एग्जाम सेंटर्स भी तय कर दिए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के सभी 75 जिलों के 1899 परीक्षा केन्द्र पर चार पालियों में परीक्षा होगी। इसमें 37 लाख 58,209 अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे।           

इन टॉपिक्स के अभ्यास जरूर करे अच्छे से

वर्ष 2022 के पीईटी में वैसे तो सिलेबस के अंतर्गत बताए गए सभी टॉपिक्स जरूरी हैं लेकिन सामान्य जागरुकता,अपठित हिंदी गद्यांश का विवेचन एवं विश्लेषण, ग्राफ की व्याख्या एवं एनॉलिसिस और तालिका की व्याख्या का विश्लेषण जैसे सेक्शन का अच्छा अभ्यास करने से फाइनल स्कोर में अधिक हो सकता है। ये सभी सेक्शन क्रमश: 10 -10 अंक के तय हैं। ऐसे में अगर इन टॉपिक्स में अच्छी पकड़ होगी तो प्रश्नपत्र में पूछे गए सभी सवालों का शत-प्रतिशत सही जवाब देना संभव हो सकेगा। 

क्या पीईटी में होने चाहिए न्यूनतम इतने अंक

अगर आप भी यूपी में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ऐसे युवाओं को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग (UPSSSC) की ओर से आयोजित की जा रही प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) में अधिक से अधिक से स्कोर करना होगा आयोग ने इसके लिए कोई कटऑफ नहीं दिया है। एक अनुमान के मुताबिक जहां सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स को कम से कम 70 पर्सेंटाइल, ओबीसी को 65 पर्सेंटाइल, आर्थिक पिछड़ा वर्ग को 60 पर्सेंटाइल, एससी वर्ग के अभ्यर्थियों को 55 और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 50 पर्सेंटाइल में तकरीबन सभी भर्तियों में शामिल होने का मौका मिल सकता है। 

दोस्तों, यदि आप सामान्य अध्यन की तैयारी करना चाह रहे है, तो आप हिंदी में नोट्स पढ़ सकते है. Ancient indian HistoryIndian Medieval HistoryIndian Modern HistoryIndian Constitution and Political SystemIndian EconomicsGeographyBiologyGS PhysicsGS Agriculture.

Leave a Reply

elektroniksigara - antalya haberleri - oyuncu forumu - Türk takipçi al - Orjinal Elektronik Sigara