UPSSSC PET Admit Card: 37 लाख अभ्यर्थी 1899 परीक्षा केंद्र, चार पालियों में होना है एग्जाम

UPSSSC PET Admit Card: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) की तैयारी कर रहे लाखों युवाओं के पास अब तैयारी करने के लिए एक महीने से भी कम का समय बचा हुआ है। आयोग द्वारा जारी की जा चुकीं परीक्षा तिथियों के मुताबिक PET 2022 का आयोजन 15 और 16 अक्तूबर को किया जाएगा।

UPSSSC PET Admit Card 2022

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) की तैयारी कर रहे लाखों युवाओं के पास अब तैयारी करने के लिए कुछ ही दिनों का समय बचा हुआ है। आयोग द्वारा जारीकी जा चुकी तिथियों के अनुसार PET 2022 का आयोजन 15 व 16 अक्तूबर को चार अलग – अलग पालियों में होगा।

UPSSSC PET ( Preliminary Eligibility Test) Examination

UPSSSC द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रुप -सी भर्तियों में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों का PET में बेहतर स्कोर करना आवश्यक है। गौरतलब है कि वर्ष 2022 में दूसरी बार आयोजित किए जाने वाले इस एलिजिबिलिटी टेस्ट में तकरीबन 37 लाख कैंडिडेट्स शामिल हो सकते हैं। इसकेलिए आयोग ने 1899 एग्जाम सेंट्रर्स बनाए हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस माह के अंत तक इन कैंडिडेट्स को प्रवेश पत्र से जुड़ा कोई बड़ा अपडेट मिल सकता है। ऐसे में अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट को चेक करते रहें। 

पीईटी में कम अंक आने पर क्यों हो सकता है बड़ा नुकसान

हाल ही में राज्य की राजस्व लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा में 11 लाख से अधिक अभ्यर्थी PET में कम स्कोर होने के कारण हिस्सा नहीं ले सके थे। इसलिए अगर आप भविष्य में यूपी राजस्व/चकबंदी लेखपाल, ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत सचिव जैसी महत्वपूर्ण भर्तियों में हिस्सा लेने की सोच रहे हैं तो आपको PET 2022 में शानदार प्रदर्शन करना होगा।

इन टॉपिक्स के अभ्यास जरूर करे अच्छे से

UPSSSC PET Admit Card: वर्ष 2022 के पीईटी में वैसे तो सिलेबस के अंतर्गत बताए गए सभी टॉपिक्स जरूरी हैं लेकिन सामान्य जागरुकता,अपठित हिंदी गद्यांश का विवेचन एवं विश्लेषण, ग्राफ की व्याख्या एवं एनॉलिसिस और तालिका की व्याख्या का विश्लेषण जैसे सेक्शन का अच्छा अभ्यास करने से फाइनल स्कोर में अधिक हो सकता है। ये सभी सेक्शन क्रमश: 10 -10 अंक के तय हैं। ऐसे में अगर इन टॉपिक्स में अच्छी पकड़ होगी तो प्रश्नपत्र में पूछे गए सभी सवालों का शत-प्रतिशत सही जवाब देना संभव हो सकेगा। 

क्या पीईटी में होने चाहिए न्यूनतम इतने अंक

UPSSSC PET Admit Card: अगर आप भी यूपी में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ऐसे युवाओं को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग (UPSSSC) की ओर से आयोजित की जा रही प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) में अधिक से अधिक से स्कोर करना होगा आयोग ने इसके लिए कोई कटऑफ नहीं दिया है। एक अनुमान के मुताबिक जहां सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स को कम से कम 70 पर्सेंटाइल, ओबीसी को 65 पर्सेंटाइल, आर्थिक पिछड़ा वर्ग को 60 पर्सेंटाइल, एससी वर्ग के अभ्यर्थियों को 55 और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 50 पर्सेंटाइल में तकरीबन सभी भर्तियों में शामिल होने का मौका मिल सकता है। 

दोस्तों, यदि आप सामान्य अध्यन की तैयारी करना चाह रहे है, तो आप हिंदी में नोट्स पढ़ सकते है. Ancient indian HistoryIndian Medieval HistoryIndian Modern HistoryIndian Constitution and Political SystemIndian EconomicsGeographyBiologyGS PhysicsGS Agriculture.

Leave a Reply

Orjinal Elektronik Sigara