SSPY, Old Age Pension Scheme 2022, वृद्धावस्था पेंशन?

Old Age pension scheme 2022,sspy ( pension scheme apply ) : वृद्ध व्यक्तियों के जीवन यापन के लिए सरकार के द्वारा उन्हें प्रतिमाह एक निश्चित राशि दी जाती है , वृद्धों को इस राशि प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। यह योजना राज्य सरकार की है तथा हर राज्य में इस योजना को चलाया जाता है । चलिए जान लेते हैं वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन करने में लोगों को आती है समस्या ।

द्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme 2022,sspy की शुरुआत सरकार के द्वारा कर तो दी गई है लेकिन लाखों ऐसे लोग हैं जो वृद्ध होने के बावजूद भी इस योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं , क्योंकि उनको वृद्धावस्था योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया नहीं पता होती है और अगर वह इस योजना में आवेदन के लिए किसी सरकारी कर्मचारी या दलाल से मुलाकात करते हैं तो केबल योजना में आवेदन के लिए ही 2000 से ₹5000 की डिमांड की जाती है । आप लोगों को यह बताने की जरूरत नहीं है कि भारत में सरकारी कर्मचारी का लालच कितना ज्यादा बढ़ गई है और वह बिना रिश्वत लिए कोई भी काम को अंजाम नहीं देते हैं ।

यूपी सरकार ने “महिला विधवा पेंशन योजना” की शुरुआत विधवा महिलाओं के कल्याण के लिए की है ताकि वो भी अपना जीवनयापन अच्छे से कर पाए। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश की गरीबी रेखा से निचे जीवनयापन करने वाली विधवा महिलाओं को दिया जाएगा। इसके लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 60 वर्ष निर्धारित की गयी है।

राज्य सरकार द्वारा चलायी गयी विधवा पेंशन स्कीम उन महिलाओं के लिए शुरू की गयी है जिनके पति की किसी कारण वश मृत्यु हो चुकी है। उत्तर प्रदेश सरकार ऐसी महिलाओं को 500 रूपये हर माह पेंशन के तर पर प्रदान करेगी ताकि वे सभी महिलाएं अपना गुजारा अच्छे से कर सके।

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ /Benefits Of Old Age Pension Scheme 2022,SSPY

  1.  वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme Old Age pension scheme 2022,sspy के अंतर्गत सभी वृद्ध व्यक्ति को शामिल किया गया है , कोई भी वृद्ध व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है ।
  2. ■ वृद्धावस्था पेंशन योजना /,sspy के अंतर्गत वृद्ध व्यक्ति अपने बीमारी का इलाज सही से करवा सकता है , वैसे सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना भी चलाई गई है जिसके पात्र बच्चे से लेकर बुजुर्ग कोई भी हो सकते हैं ।
  3. ■ इस योजना के अंतर्गत गरीब ,बुजुर्ग ,बेसहारा लोगों को सरकार के द्वारा हर महीने कुछ पैसा मिल जाते है जिससे वह अपना जीवन यापन सही ढंग से कर पाते हैं ।
  4.  वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme 2022, में वृद्ध व्यक्ति का कोई सहारा नहीं होता है जिस वजह से सरकार उनका सहारा बनती है और उनको हर महीने पेंशन की रकम देती है जिसके बदौलत वह अपने खाने-पीने की सामग्री खरीद सकते हैं ।
  5. ■ इस योजना के अंतर्गत ऐसे व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा जिसके घर में कोई बेटी या आप बेटा नहीं है , उनका कोई सहारा होने की स्थिति में उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।
  6. ■ वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme का मुख्य उद्देश्य बूढ़े व्यक्तियों के बुढ़ापे की लाठी बनना है , इस योजना के अंतर्गत कोई भी बूढ़ा व्यक्ति किसी के ऊपर बोझ नहीं बनता है ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age Pension Scheme में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जो निम्नलिखित हैं ।

  • ◆ आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है
  • ◆ वृद्ध व्यक्ति के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • ◆ जाति प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता है
  • ◆ बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • ◆ वृद्ध व्यक्ति के पासपोर्ट साइज फोटो
  • ◆ आवेदन कर्ता अगर बीपीएल राशन कार्ड की सूची से आता है तो उसके पास
  • ◆ पहचान पत्र और
  • ◆ जन्म प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है ।

ध्यान रखें :- वृद्धावस्था पेंशन योजना /Old Age pension scheme आवेदन करने वाला वृद्धि की वार्षिक आय ₹50000 से कम होनी चाहिए । अगर आवेदन कर्ता की वार्षिक आय ₹50000 से अधिक होती है तो उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जा सकेगा ।

How To Apply For Old Age Pension Scheme / वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ।

पहले आप जिस भी राज्य के निवासी हैं आप उसके लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना की वेबसाइट को ढूंढ ले । उदाहरण के लिए हम यहां पर उत्तर प्रदेश की वेबसाइट के बारे में जानकारी दे रहे हैं । सामान्य तौर पर सभी राज्यों के लिए आवेदन की प्रक्रिया समान ही होती है ,आप किसी भी राज्य से है आप इस तरीके को अपना कर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Old Age pension scheme 2022,sspy आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी, वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

Old Age Pension Scheme All-State Official Website

🔥 1आंध्र प्रदेशClick here
🔥 2अरुणाचल प्रदेशClick here
🔥 3असमClick here
🔥 4बिहारClick here
🔥 5छत्तीसगढ़Click here
🔥 6गोवाClick here
🔥 7हरियाणाClick here
🔥 8हिमाचल प्रदेशClick here
🔥 9जम्मू और कश्मीरClick here
🔥 10झारखंडClick here
🔥 11कर्नाटकClick here
🔥 12केरलClick here
🔥 13मध्य प्रदेशClick here
🔥 14महाराष्ट्रClick here
🔥 15मणिपुरClick here
🔥 16मेघालयClick here
🔥 17मिजोरमClick here
🔥 18नागालैंडClick here
🔥 19उड़ीसाClick here
🔥 20पंजाबClick here
🔥 21राजस्थानClick here
🔥 22सिक्किClick here
🔥 23तमिलनाडुClick here
🔥 24तेलंगानाClick here
🔥 25त्रिपुराClick here
🔥 26उत्तर प्रदेशClick here
🔥 27उत्तराखंडClick here
🔥 28पश्चिम बंगालClick here
🔥 29अंडमान और निकोबारClick here
🔥 30चंडीगढ़Click here
🔥 31दादरा और नागर हवेलीClick here
🔥 32दमन और दीवClick here
🔥 33दिल्लीClick here
🔥 34लक्षद्वीपClick here
🔥 35पुडुचेरीClick here

 वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी सही से फिल करनी होगी, नाम और मोबाइल नंबर दर्ज कर अपना फोटो अपलोड कर जन्मतिथि इत्यादि की जानकारी आपको भरनी होगी । फॉर्म सही से भरे जाने पर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा । Old Age pension scheme 2022,sspy

◆ जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक रसीद आ जाती है जिसको आप प्रिंट कर इसके साथ आवश्यक सभी दस्तावेज जो हमने आपको ऊपर बताए हैं, को अटैच कर अपने BDO के ऑफिस में जो की ब्लॉक में होता है या फिर समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा ।

◆ जैसे ही आप अपने आवेदन फॉर्म को जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय या ब्लॉक में जमा करते हैं उसके बाद आपके ऑनलाइन आवेदन की स्थिति को चेक कर एक्सेप्ट कर लिया जाएगा । इसके बाद 2 से 3 महीनों के भीतर आपके खाते में पेंशन की रकम आनी शुरू हो जाएगी ।

Leave a Comment