UPTET 2021 Exam Date Released: जनवरी में होगी यूपीटेट परीक्षा

UPTET Exam Date 2021 Released: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख (UPTET New Exam Date) जारी कर दी गई है। यूपीटेट परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी को किया जाएगा। पहली शिफ्ट में सुबह 10:00 से 12:30 के बीच प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी और दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2:30 से 5:00 बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। बता दें कि 28 नवंबर को पेपर लीक (UPTET Paper leak) के चलते परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। जिसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ (UP CM Yogi adityanath) ने उम्मीदवारों को निष्पक्ष जांच के साथ एक महीने के अंदर फिर से परीक्षा आयोजित कराने की बात कही थी।

परीक्षा को 1 माह में नही आयोजित किया जा सका अब आयोग ने परीक्षा की तिथि को घोषित कर दिया है, अब यह uptet की परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित की जाएगी । लोगो को काफी इंतजार है और आशा है कि इस UPTET की परीक्षा के बाद नया सहायक शिक्षक की भर्ती के लिये विज्ञापन जारी किया जाएगा ।

UPTET EXAM PATTERN यूपी टीईटी परीक्षा पैटर्न

बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित यह परीक्षा प्रतिवर्ष ऑफलाइन मोड से की जाती है। इस परीक्षा के माध्‍यम से उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों का सिलेक्शन होता है।

  1. UPTET की परीक्षा के सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रकार के होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 नंबर निर्धारित होगा।
  2. इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं होती।
  3. प्रथम प्रश्न पत्र ऐसे उम्मीदवार के लिए होगा जो कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।
  4. प्रथम प्रश्न पत्र में पांच विषय है, जिसमें बाल विकास, भाषा प्रथम- हिंदी, भाषा द्वितीय- अंग्रेजी/ उर्दू/ संस्कृत, गणित, पर्यावरण अध्ययन शामिल हैं। सभी में 30 प्रश्न 30 अंकों के पूछे जाएंगे।
  5. द्वितीय प्रश्न पत्र ऐसे उम्मीदवार के लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।
  6. द्वितीय प्रश्न पत्र में चार विषय है, जिसमें बाल विकास,

Leave a Reply

Scroll to Top

shellindir ucuz fiyatlara takipçiler B374k garantili takipçi servisi free instagram followers