UPSSSC Junior Assistant Exam Syllabus 2022

UPSSSC Junior Assistant Exam Syllabus: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग UPSSSC, लखनऊ के विज्ञापन संख्या- 09-परीक्षा/2022, कनिष्ठ सहायक मुख्य परीक्षा के अंतर्गत अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग, उ0प्र0 शासन के नियंत्रणाधीन कनिष्ठ सहायक के कुल 62 पदों पर चयन हेतु भारत के नागरिकों से दिनांक: 9-2-2022 से 08-0-2023 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये थे। विज्ञापन के परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम के संबंध में आयोग की वेबसाइट पर यथासमय सूचित किया जायेगा। तदुक्रम में अभ्यर्थियों के सूचनार्थ कनिष्ठ सहायक की लिखित परीक्षा की परीक्षा योजना एवं पाठूयक्रम निम्नवत है-

कनिष्ठ सहायक की लिखित परीक्षा की परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम

लिखित परीक्षा एक पाली की होगी, जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या- 100 तथा समयावधि 20 मिनट (दो घंटे) होगी। परीक्षा के प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुवैकल्पिक प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्न 01 अंक का होगा। लिखित परीक्षा हेतु नेगेटिव मार्किंग दिए जायेंगे, जो प्रत्येक गलत उत्तर पर उस प्रश्न के पूर्णाक का 1/4 अर्थात 25 प्रतिशत अंक होंगे।

PartSubjectQueMarks
1.General Intelligence Test (सामान्य बुद्धि परीक्षण)2525
2.General Knowledge (सामान्य ज्ञान)2525
3.General Hindi (सामान्य हिंदी) और लेखन योग्यता 3030
4.अवस्थापना व ओद्योगिक विकास सम्बन्धित विषयगत ज्ञान2020
Total100100
  • Examination Duration: 2 Hours
  • Negative Marks: .25 (1/4) Marks

UPSSSC Junior Assistant Syllabus

भाग- हिन्दी परिज्ञान और लेखन योग्यता

उम्मीदवारों से हिन्दी भाषा का ज्ञान तथा उनके समझ एवं लेखन की योग्यता के परीक्षण हेतु प्रश्न पूछें जायेंगे। (यह प्रश्नपत्र माध्यमिक शिक्षा परिषद उ0प्र0 के हाईस्कूल परीक्षा के स्तर का होगा)

भाग-2 सामान्य बुद्धि परीक्षण

इस परीक्षण का उद्देश्य किसी नई परिस्थिति के समझने, उसके विभिन्न तत्वों का विश्ठेषण तथा पहचान करने तथा तर्क करने की योग्यता को मापना है। इस परीक्षण में ऐसे प्रश्न होंगे, जो अनुदेशों को समझने, सम्बन्धों, समानताओं तथा संगतताओं का पता लगाने, निष्कर्ष निकालने और इसी प्रकार की बौद्धिक क्रियाओं पर आधारित होंगे ।

भाग-3 सामान्य जानकारी

प्रश्नपत्र का यह भाग उम्मीदवारों की चारों ओर के वातावरण के बारे में उसकी सामान्य जानकारी तथा समाज में उसके इस्तेमाल के बारे में उसकी योग्यता के आंकने के लिए है । इस परीक्षण में ऐसे प्रश्न भी रखे जायेंगे जिनसे ऐसी समसामयिक घटनाओं तथा प्रतिदिन दृष्टिगोचर होने तथा अनुभव में आने वाले तथ्यों जिनमें ऐतिहासिक एवं भौगोलिक तथ्य भी सम्मिलित हो सकते हैं (विशेष कर भारत से सम्बन्धित) एवं उनके वैज्ञानिक पहलुओं का ज्ञान आंका जा सके, जिसकी किसी भी शिक्षित व्यक्ति से आशा की जा सकती है।

भाग-4 अवस्थापना व औद्योगिक विकास संबंधित विषयगत ज्ञान

प्रश्नपत्र का यह भाग उम्मीदवारों से पर्यावरण, प्रदूषण नियंत्रण,उ0प्र0 औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति, औद्योगिक विकास प्राधिकरणों की आधारभूत संस्चना एवं उससे संबंधित जानकारी, व्यवसाय अध्ययन की सामान्य जानकारी (शेयर्स, पार्टनरशिप , डिनेन्चर्स, पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप, एम0ओएयू0, जोईन्ट वेंचर्स आदि) की अपेक्षा करता है।

1 thought on “UPSSSC Junior Assistant Exam Syllabus 2022”

  1. Pingback: UPSSSC Junior Assistant Recruitment Main 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *