UP Super TET Notification 2022: Exam Date, Online Form यहाँ देखें

UP Super TET Notification, Exam Date, Online Form यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

UP Super TET Notification 2022: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल में छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की भर्ती की जाती है जिसके लिए प्रतिवर्ष है छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की जाती है जिसमें राज्य भर के सभी व्यक्ति आवेदन करते हैं यह परीक्षा राज्य स्तरीय होती है जिसमें केवल उत्तर प्रदेश राज्य के ही छात्र आवेदन कर सकते हैं।

UP Super TET

हर बार की तरह इस बार सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल मैं छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की 7000 पदों के लिए अधिसूचना जारी की गई है जिसके लिए उत्तर प्रदेश के सभी छात्र छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी के नाम से आयोजित की जा रही है। अगर आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी हम आपको इस पेज में देने वाले हैं |

UP Super TET Notification 2022 – Overview

कंडक्टिंग बॉडीउत्तर प्रदेश सरकार
परीक्षा का नामयूपी सुपर टीईटी 2022
अधिसूचना दिनांकअप्रैल 2022
सत्र 2022-23
परीक्षा तिथिघोषित नहीं
कुल रिक्ति17000 पद
पद का नाम: Fitterयूपी प्राथमिक शिक्षक
आवेदन शुरू होने की तिथिअप्रैल 2022
अंतिम तिथी मई 2022
पात्रताB.Ed या B.El.Ed या D.el.Ed
आयु सीमा18-30 वर्ष
आवेदन शुल्करु. 700/-
पोस्ट का प्रकारभर्ती
आधिकारिक वेबसाइटupdeled.gov.in

UP Super TET Notification 2022 – Full Details

UP Super TET Notification 2022: उत्तर प्रदेश सुपर शिक्षक पात्रता भर्ती परीक्षा में केवल वे छात्र बैठ पाएंगे जिन्होंने यूपीटीईटी और सीटीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण की है वे सभी छात्र इस परीक्षा में बैठ पाएंगे। इस परीक्षा के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है जिसकी परीक्षा भवन परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है इस परीक्षा में कुल 150 अंक शामिल होते हैं|

जिनमें प्रत्येक प्रश्न पर एक अंक का होता है। परीक्षा को पूरा करने के लिए विद्यार्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाता है जिसके अंदर उन्हें अपनी पूरी परीक्षा हल करनी होती है। इस परीक्षा में सबसे पहले छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अधिसूचना जारी की जाती जिसमें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पूरा हो जाने के बाद छात्रों की परीक्षा ली जाती है |

जिसमें अंक निर्धारित किए जाते हैं जिसके आधार पर छात्रों को चयन किया जाता है फिर इसके बाद दस्तावेज सत्यापन के बाद छात्रों का चयन किया जाता है। आवेदन करने से पहले छात्र अपनी पात्रता ओं की जांच कर ले जिसके बाद ही आवेदन करें जिसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं इसलिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी परीक्षा हेतु दस्तावेज एवं पात्रता (Documents and Eligibility Criteria for UP Super TET Exam)

  • आवेदन करने वालों छात्रों के पास 2 वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए।
  • छात्र के पास आवेदन करने के लिए b.ed डिग्री या फिर इसके समकक्ष कोई डिग्री होना चाहिए।
  • छात्र 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंकों से अधिक में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • छात्र के पास आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का शिक्षा प्रमाण पत्र होना चाहिए जो कि स्नातक होना चाहिए।
  • छात्र के पास b.ed की स्नातक डिग्री होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी चयन प्रक्रिया
(Selection Process of UP SUPER TET Exam)

UP Super TET Notification 2022: उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी परीक्षा में छात्रों के लिए सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में आवेदन करना होता है जिसके बाद उन्हें विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर जाकर परीक्षा देनी होती है जिसके बाद एक सूची जारी होती है जिसमें अंक निर्धारित किए जाते हैं छात्रों के लिए न्यूनतम अंक निर्धारित किए जाते हैं जिसमें छात्रों को से अधिक या उसके बराबर अंक चाहिए होते हैं तभी बे इस परीक्षा में उत्तीर्ण माने जाते हैं फिर सभी छात्रों को साक्षात्कार एवं दस्तावेज सत्यापन हेतु बुलाया जाता है इन सब पर क्रियाओं के बाद ही छात्रों का चयन होता है।

सुपर टीईटी आयु सीमा (UP Super TET Notification – Age limits and Relaxation)

UP Super TET Notification 2022: सभी छात्र आवेदन से पहले अपनी योग्यताओं की जांच करने जिसमें छात्रों की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच की होनी चाहिए तभी बेस भर्ती में आवेदन कर पाएंगे जिसमें पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए 3 वर्षों की छूट जाती जाती है और अनुसूचित जाति जनजाति के छात्रों के लिए या छूट 5 वर्षों की होती है।

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern of UP TET Super Exam)

  • उत्तर प्रदेश सरकार टीईटी की इस परीक्षा में कुल डेढ़ सौ होते हैं।
  • परीक्षा में कुल 150 अंक होंगे जो कि प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
  • पेपर पूर्ण करने के लिए छात्रों को कुल 2.5 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी की परीक्षा, प्रवेश पत्र, परिणाम एवं कट ऑफ की जानकारी
(Admit Card, Result and Cut Off Detail of UP Super TET Exam)

UP Super TET Notification 2022: छात्रा कार्य भर्ती परीक्षा में आवेदन प्रवेश पत्र एवं परिणाम इत्यादि की जानकारी को भविष्य में देखना चाहते हैं तो हम आपको इस पेज पर इस की लिंक प्रोवाइड कर देंगे जिसके माध्यम से आप अपना प्रवेश पत्र एवं इत्यादि चीजें देख पाएंगे।
https://upbasiceduboard.gov.in/

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी की परीक्षा में सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया होती है जिसकी लिंक हमने आपको दे दी है इसमें आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा जिसके बाद आप अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करेंगे और उस प्रवेश पत्र में आपको अपने परीक्षा केंद्र एवं तिथि की जानकारी दी जाएगी जिसके माध्यम से आप अपना परीक्षा केंद्र ढूंढ पाएंगे फिर परीक्षा के 1 महीने बाद आप का रिजल्ट जारी किया जाएगा जिसमें सामान्य वर्गों के छात्रों के लिए 65% अंक एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों को 60% अंक होंगे तभी बेस परीक्षा में उत्तीर्ण माने जाएंगे और उनका चयन किया जाएगा।

Leave a Comment