UP Super TET 2022: सुपर टीईटी नोटिफिकेशन

UP Super TET 2022: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड ने सरकारी सहायता प्राप्त प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में सह अध्यापक के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इन पदों के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के मूलनिवासी आवेदन कर सकेंगे.

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB) की तरफ से सरकारी सहायता प्राप्त प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में सह अध्यापक के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार 17,000 से अधिक शिक्षकों के पद पर भर्तियां की जाएगी. इन पदों के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के मूलनिवासी आवेदन कर सकेंगे. इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. अभ्यर्थियों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसकी जानकारी बोर्ड की तरफ से जल्द ही साझा की जाएगी. बोर्ड परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में करेगा, जो कंप्यूटर बेस्ड होगी.     

शैक्षिक योग्यता

इस पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास की हो. साथ ही उसने कक्षा 12वीं में 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हो. इसके अलावा अभ्यर्ती के पास स्नातक या बीएड (B.Ed) की डिग्री होना अनिवार्य है. 

चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी की परीक्षा में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा. इंटरव्यू के दैरान अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जाएगा. दोनों चरणों के समाप्त होने के बाद बोर्ड की ओर से फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, जिसके आधार पर अभ्यर्थियों का सह अध्यापक के पदों के लिए चयन किया जाएगा. 

अधिकतम आयु सीमा

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 21 साल से 40 साल के बीच की होनी चाहिए. हालांकि, सरकारी नियमों के तहत पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाएगी. वहीं एससी व एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 सालों की छूट दी जाएगी.  

बता दें कि बोर्ड की तरफ से परीक्षा के लिए अब तक किसी निश्चित तारीख की घोषणा नहीं की गई है. हालांकि, इस भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 60 प्रतिशत अंक और जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को लिए 65 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे.

UP SUPER TET 2022 – Overview

संगठन का नामउत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (यूपीबीईबी)
परीक्षा का नामसुपर टीईटी 2022
पोस्ट नामसह अध्यापक
रिक्त पद17000+
आवृत्तिसाल में एक बार
सुपर टीईटी परीक्षा 2022फरवरी 2022 (अस्थायी)
आवेदन का तरीकाऑनलाइन मोड
ऑनलाइन पंजीकरण सूचित किया जाना
परीक्षा मोडऑफ़लाइन मोड
पात्रतासीटीईटी / यूपीटीईटी उत्तीर्ण
आधिकारिक वेबसाइटhttps://updeled.gov.in/

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी परीक्षा हेतु दस्तावेज एवं पात्रता (UP SUPER TET 2022 – Documents and Eligibility)

  1. सभी छात्र 12वीं कक्षा में 50% से अधिक अंकों से उत्तीर्ण होने चाहिए।
  2. छात्र के पास आवेदन करने के लिए b.ed डिग्री या फिर इसके समकक्ष कोई डिग्री होना चाहिए।।
  3. उम्मीदवार के पास है स्नातक डिग्री और शिक्षक की स्नातक डिग्री जैसे कि बी ऐड होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी चयन प्रक्रिया (UP SUPER TET 2022 – Selection Process)

UP SUPER TET 2022: उत्तर प्रदेश सपा टीईटी में चयन होने के लिए छात्रों को बदलने चरणों से गुजरना होगा जिसमें सबसे पहले छात्रों को लिखित परीक्षा देनी होगी जिसके माध्यम से उन्हें चुना जाएगा एवं उन्हें साक्षात्कार हेतु बुलाया जाएगा जिसमें छात्रों को अपने दस्तावेज एवं स्वयं को साबित करना होगा जिसके माध्यम से आप इस परीक्षा में चयन हो पाएंगे। जिसके बाद सभी चरण समाप्त हो जाने के बाद फिर एक फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसके आधार पर छात्रों को उनकी योग्यता के अनुसार चयन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी आयु सीमा (UP SUPER TET 2022 – Age Limits and Relaxation)

UP SUPER TET 2022: उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी भर्ती परीक्षा में आवेदन करने वाले छात्र अपनी आयु की जांच कर ले जिसमें छात्रों की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच की होनी चाहिए तभी बेस भर्ती में आवेदन कर पाएंगे जिसमें पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए 3 वर्षों की छूट जाती जाती है और अनुसूचित जाति जनजाति के छात्रों के लिए यह छूट 5 वर्षों की होती है।

उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी परीक्षा पैटर्न (UP SUPER TET 2022 – Exam Pattern)

  1. उत्तर प्रदेश सुपर टी ई टी की परीक्षा कंप्यूटर आधारित की जाती है।
  2. उत्तर प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा में कोई डेढ़ सौ अंक होते जिसमें प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है।
  3. इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
  4. पेपर को करने के लिए छात्रों को खोल दो घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा जिसके अंदर छात्रों को अपनी परीक्षा पूर्ण करनी होगी।
  5. परीक्षा पूर्ण हो जाने के बाद छात्रों को पात्रता परीक्षा का प्रमाण पत्र भी दिया जाता है।

‌उत्तर प्रदेश सुपर टीईटी की परीक्षा, प्रवेश पत्र, परिणाम एवं कट ऑफ की जानकारी (UP SUPER TET 2022 – Admit Card, Result and Cut Off Details)

UP SUPER TET 2022: उत्तर प्रदेश के सभी छात्रों को हम बता दें कि अभी परीक्षा के लिए कोई भी तिथि निश्चित नहीं की गई है जैसे ही आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाती है सभी छात्रों की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद छात्रों को प्रवेश पत्र प्रदान किया जाएगा जिसके बाद उनकी परीक्षा तिथि निश्चित होगी जिसके बाद सभी छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसके लिए हम छात्रों को एक आधिकारिक लिंक प्रदान कर रहे हैं इसके माध्यम से वे समस्त जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।
https://upbasiceduboard.gov.in/

छात्रों का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट के जरिए प्राप्त होगा जिस पर वे अपने आवेदन क्रमांक और जन्मतिथि के माध्यम से चेक करना होगा जिसमें उन्हें पास होने के लिए अंक निर्धारित किए जाएंगे जिसमें पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए कम से कम 60% अंक एवं जनरल कैटेगरी के छात्रों के लिए 65% अंक प्राप्त करने होंगे तभी बे इस परीक्षा में उत्तीर्ण माने जाएंगे और उनका इस भर्ती परीक्षा में चयन किया जाएगा।

Leave a Comment