UP Police Constable Recruitment 2021 के बारे में जाने ।

उत्तर प्रदेश में जल्द ही 25,000 सिपाही नागरिक पुलिस के पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा। अनुमान है कि दिसंबर माह के अंत तक इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जा सकती है।

UP Police Constable Recruitment

उत्तर प्रदेश पुलिस में 25,000 नए आरक्षी (कॉन्स्टेबल) के पदों पर भर्ती की तैयारियां चल रही हैं। इन पदों पर पुरुष उम्मीदवारों के साथ महिला अभ्यर्थियों को भी आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा इन 25,000 आरक्षी पदों पर होने वाली भर्ती की आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत अगले महीने से की जा सकती है। इसके लिए यूपीपीआरपीबी ने राज्य सरकार को 25,000 सिपाही पदों पर भर्ती आयोजित कराए जाने को लेकर प्रस्ताव भी भेज दिया है। राज्य सरकार की ओर से मंजूरी मिलते ही इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में इस भर्ती से जुड़ी किसी भी तरह की लेटेस्ट जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीपीआरपीबी upprpb.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं।  

सिलेक्शन स्टेप UP Police Constable Recruitment

यूपीपीआरपीबी के जरिए अब तक सम्पन्न कराई जा चुकी सिपाही भर्ती के आधार पर यह कहा जा सकता है कि इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को चार चरणों से होकर गुजरना पड़ता है। इसमें सबसे पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होती है। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मापदंड, व मेडिकल परीक्षण को पार करना होगा। इन सभी चरणों में सफल होने वाले उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता सूची तैयार की जाती है। 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा वर्ष 2018 में कुल 49,568 पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं। इन पदों पर सिपाही नागरिक पुलिस के 31,360 व सिपाही प्रादेशिक आर्मड कान्सटेबुलरी (पीएसी ) जवानों के 18,260 पद भी शामिल थे। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर यूपीपीआरपीबी की ओर से सिपाही नागरिक पुलिस भर्ती का आयोजन किया जाता है तो इसमें  पीएसी जवानों की संख्या भी शामिल हो सकती है। हालांकि अभी इस संबंध में कोई भी ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है। इसलिए उम्मीदवारों को भर्ती बोर्ड के जरिए जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा।

Nigatve Marking UP Police Constable Recruitment

पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा upsi 9,534 पदों के लिए कराई होने वाली भर्ती की लिखित परीक्षा के मूल्यांकन में इक्यू पर्सेंटाइल मैथेड़ का प्रयोग किया जा रहा है। ऐसे में सवाल यह है कि क्या शीघ्र ही आयोजित की जाने वाली सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा के मूल्यांकन में भी इस पद्धति का प्रयोग किया जाएगा। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। इसके लिए अभ्यर्थियों को भर्ती बोर्ड के जरिए जारी किए जाने वाले ऑफिशियल नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा।

Leave a Reply

elektroniksigara - antalya haberleri - oyuncu forumu - Türk takipçi al - Orjinal Elektronik Sigara