UP Board Result 2022: लाखो छात्रों का इंतज़ार ख़त्म, इस तरह रिजल्ट चेक करें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को अप्रैल और मार्च माह में उत्तर प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजित कराया जा चुका है। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में लगभग लाखों विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था उन सभी विद्यार्थियों को और उनके परिवार के अभिभावकों को यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम का बेसब्री से इंतजार है|

UP Board Result

आप सभी के लिए बता दें कि आप सभी अभिभावकों का इंतजार खत्म होने वाला है यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम को जल्द ही जारी करने वाला है। आज इस लेख के माध्यम से हमने यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम की पूर्ण जानकारी प्रदान की हुई है जिन सभी उम्मीदवारों ने इस बार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लिया था वह सभी विद्यार्थी अपने परिणाम की पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ते रहे।

UP Board Result 2022 – Overview

परीक्षा का नामयूपीएमएसपी (UPMSP) इंटरमीडिएट 2022
परीक्षा संचालक प्राधिकरणउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज(Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, Prayagraj)
ऑफिशियल वेबसाइटupmsp.eds.in
यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट देखने की वेबसाइटupresults.nic.in, results.upmsp.edu.in
यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा?मई के अंत /जून 2022 के पहले हफ्ते में (संभावित)
आवश्यक क्रेडेंशियल्सरोल नंबर और स्कूल कोड
यूपी 12वीं रिजल्ट 2022 स्टेटससूचित किया जाएगा

यूपी रिजल्ट 2022 पूर्ण जानकारी (UP Result 2022 Full – Details)

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को अप्रैल और मार्च माह में सफलतापूर्वक आयोजित कराया जा चुका है। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में लगभग 52 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था। जिसमें से यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 42 लाख विद्यार्थियों ने सफलतापूर्वक सभी परीक्षा केंद्रों पर संपन्न किया है। जिन सभी विद्यार्थियों ने यूपी बोर्ड परीक्षा को सफलतापूर्वक दिया है आप सभी के लिए बता दें कि यूपी बोर्ड द्वारा आप की कॉपियों का मूल्यांकन बड़ी तेजी से और सुरक्षा के साथ किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन करने के लिए लगभग 72 परीक्षा केंद्रों को चुना गया है। मीडिया रिपोर्ट्स नोटिफिकेशन के अनुसार माना जाए तो यूपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन लगभग समाप्ति कर लिया गया है यूपी बोर्ड अपना परिणाम जारी करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है। उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग मंत्री की रिपोर्ट के अनुसार माना जाए तो उत्तर प्रदेश अपने परिणाम को जून माह के प्रथम सप्ताह तक जारी कर ही देगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कब तक जारी किया जाएगा? (When will the UP Board Result 2022 be released)

UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को मार्च और अप्रैल माह में समाप्त कर दिया गया था लेकिन इस परीक्षा में कई ऐसे छात्र भी थे जो हिस्सा नहीं ले पाए थे उन सभी की फिर से परीक्षा कराने का फैसला उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 17 मई से लेकर 20 मई तक रखा था। और जो सभी विद्यार्थी परीक्षाओं में हिस्सा नहीं ले पाए थे उन सभी विद्यार्थियों ने 17 मई से लेकर 20 मई तक अपनी परीक्षा को सफलतापूर्वक समाप्त कर लिया है।

सभी विद्यार्थियों ने 17 मई से लेकर 20 मई तक परीक्षा को आयोजित किया है सिर्फ उन सभी विद्यार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन करने के लिए रह गया है। यूपी बोर्ड द्वारा कॉपियों का मूल्यांकन बड़ी तेजी से किया जा रहा है आशा है कि इन विद्यार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन भी बड़ी तेजी से किया जाएगा और यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम को जल्द ही जारी करेगा।

यूपी बोर्ड परिणाम सभी विद्यार्थियों को मिलेंगे बोनस अंक (UP Board Result All students will get bonus marks)

UP Board Result 2022: जब भी जारी किया जाएगा इसमें पास होने के लिए सभी विद्यार्थियों को 33% अंक लाना आवश्यक है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा सभी विद्यार्थियों को बोनस अंक दिए जा रहे हैं। यह बोनस अंक के सभी विद्यार्थियों को इसलिए दिए जा रहे हैं क्योंकि कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए उत्तर प्रदेश राज्य में किसी भी विद्यालयों में कक्षा दसवीं और बारहवीं का पुरुष समाप्त नहीं हो पाया था|

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा फैसला लिया गया ताकि सभी बच्चों का 30% और से हटा दिया जाएगा लेकिन यूपी बोर्ड परीक्षा जब शुरू हुई तो उस परीक्षा में इस तीस प्रतिशत सिलेबस को भी जोड़ा गया। व्हाट इज 30% सिलेबस में से आए प्रश्नों को किसी भी विद्यार्थी से हल करते नहीं बना है। तो आप सभी विद्यार्थियों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा बोनस अंक प्रदान किए जा रहे हैं। यह बोनस अंक के सभी विद्यार्थियों को 35 से 40 तक प्राप्त हो सकते हैं।

यूपी बोर्ड परिणाम विद्यार्थी की अंकसूची में क्या-क्या अंकित होगा ? (What will be mentioned in the UP Board result student’s mark sheet)

  • उत्तर प्रदेश बोर्ड का नाम
  • छात्र का नाम
  • अभिभावक का नाम
  • छात्र के स्कूल का नाम
  • जन्मतिथि
  • छात्र के परीक्षा केंद्र का नाम
  • छात्र के विषय एवं कोड
  • अनुक्रमांक एवं रोल नंबर
  • छात्र के हस्ताक्षर इत्यादि

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 को डाउनलोड कैसे करें? (How to Download UP Board Result 2022)

  • यूपी बोर्ड परिणाम डाउनलोड करने के लिए सभी विद्यार्थियों को सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी की स्क्रीन पर एक होमपेज प्रदर्शित होगा उस पर दी गई लिंक को क्लिक कर दें।
  • इस लिंक को क्लिक करने के पश्चात आप सभी के सामने एक नया विंडो को ओपन हो जाएगा।
  • उस पर सभी उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर जन्मतिथि जैसे पूछे गए सभी विवरण को दर्ज कर देना है ।
  • सभी विवरण दर्ज करने के पश्चात नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है ।
  • सम्मेद के बटन पर क्लिक करते ही आप सभी की स्क्रीन पर यूपी बोर्ड परिणाम प्रदर्शित हो जाएगा ।
  • आप चाहे तो इस परिणाम को डाउनलोड कर सकते हैं या भविष्य में काम आने के लिए इसका एक प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं ।
Join TelegramJoin Now
UIET Home PageVisit
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Channel