TET पास होने का प्रमाणपत्र अब आजीवन मान्य रहेगा

TET Certificate: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब लाइफटाइम वैलिड रहेंगे टीईटी प्रमाण-पत्र

Validity of TET: TET पास कैंडिडेट्स के लिए सरकार ने बहुत बड़ा फैसला किया है. उनकी TET की वैलिडिटी 7 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है. यानी अब वो जिंदगी पर शिक्षक बनने के लिए Eligible होंगे

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को घोषणा की कि सरकार ने शिक्षक पात्रता की वैलिडिटी अवधि को 7 साल से बढ़ाकर आजीवन करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि संबंधित राज्य सरकारें और केंद्र शासित प्रदेश उन उम्मीदवारों को नए टीईटी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे जिनके 7 साल का वक्त पहले ही खत्म हो चुका है. शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा कि शिक्षण क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में यह एक पॉजिटिव कदम होगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि जिन छात्रों या उम्मीदवारों के टीईटी 2011 में तय हुई थी सीमा प्रमाणपत्र की सात वर्ष की अवधि पूरी हो गई , स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए टीईटी अनिवार्य पात्रता उनके बारे में संबंधित राज्य सरकार या केंद्रशासित है । एनसीटीई के 11 फरवरी 2011 के निर्देशों में प्रशासन वैधता अवधि पुनर्निर्धारित करने या नया था कि राज्य सरकार टीईटी का आयोजन करेंगी । टीईटी प्रमाणपत्र जारी करने के लिए जरूरी कदम इसका प्रमाणपत्र सात वर्ष तक वैध रहेगा । उठाएंगे । निशंक ने कहा , इससे शिक्षण क्षेत्र में कॅरिअर बनाने के इच्छुक लाखों युवाओं के लिए टीईटी प्रमाणपत्र की वैधता की सीमा आजीवन अवसर बढ़ेंगे । इससे पहले राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा करने की घोषणा की थी । हालांकि , केंद्र सरकार ने परिषद ( एनसीटीई ) ने बीते साल अक्तूबर में इस पर अब निर्णय लिया है ।

टीईटी आजीवन मान्य होने से कम होगी परीक्षा में भीड़

एक बार परीक्षा पास होने के बाद अभ्यर्थी दोबारा नहीं करेंगे आवेदन ,

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षापरिषद ( एनसीटीई ) की ओर से शिक्षक पात्रता परीक्षा को आजीवन मान्य किएजाने की सिफारिश को केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है । इसके बाद अब शिक्षक पात्रता परीक्षा ( टीईटी ) , ( सीटीईटी ) में हर वर्ष शामिल होने वाले लाखों अभ्यर्थियों की भीड़ भी कम हो जाएगी । केंद्र सरकार ने 2011 से टीईटी पास करने वालों के प्रमाण पत्र को आजीवन मान्य करने का फैसला किया हैं। अब टीईटी में सफल अभ्यर्थी बिना किसी तनाव के शिक्षक भर्ती की तैयारी कर सकेंगे। इससे नए अभ्यर्थियों को टीईटी पास करने का मौका मिलेगा ।

शिक्षक पात्रता परीक्षा में कम होंगे उम्मीदवार

सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में होती है ।राज्यों का शिक्षक पात्रता परीक्षा का पात्रता परीक्षा का सत्र नियमित नहीं है । केंद्र एवं राज्यों की ओर से होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा 15 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होते हैं । अब टीईटी को आजीवन मान्य किए जाने के बाद यह संख्या पांच लाख तक पहुंच जाएगी ।

नई शिक्षा नीति के तहत किया गया बदलाव

जानकारी के लिए बता दें कि शिक्षक पात्रता परीक्षा पद्धति और नियमावली में बदलाव की कवायद लंबे समय से चल रही थी. राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा में बदलाव को लेकर रूपरेखा तैयार करने की जिम्मेदारी संभाल रखी थी. यह बदलाव नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के नवीन प्रावधानों के तहत किए गए हैं. टीईटी की परीक्षा सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की बहाली से पहले उनकी अर्हता तय करने के लिए ली जाती है।

नए बदलाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों के तहत किए जा रहे हैं और इसके साथ ही विभिन्न राज्यों में सीटेट के अलावा आयोजित होने वाली अन्य राज्य स्तरीय टीईटी परीक्षाओं में एकरूपता लाने का प्रयास किया जाएगा, साथ ही साथ इस मामले में विभिन्न राज्यों से पूर्व में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा का पूरा ब्यौरा 15 फरवरी तक मांगा गया था।

इस ब्यौरे में परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के पैटर्न के अलावा परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों, सफल उम्मीदवारों आदि की जानकारी निर्धारित रूपरेखा के साथ ही परीक्षा को लेकर समय – समय पर राज्यों द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों या मुद्दों के संबंध में भी जानकारी मांगी गई थी, उसके बाद ही यह फैसला किया गया है।

👍इसे भी ध्यान😎 से पढ़ेऔर शेयर करें🤗🤗

✍आप सभी से निवेदन है कि इस जॉब लिंक को अपने दोस्तों को WHATSAPP ग्रुप 📥जॉइन Facebook ग्रुपया अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें. आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है. तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें. हर रोज इस वेबसाइट पर आप सभी को, सभी प्रकार की सरकारी नौकरी की जानकारी दिया जाता है।

सभी से अनुरोध है की आवेदन करने से पहले विस्तृत अधिसूचना और अन्य जानकारियों जैसे विभागीय नोटिफिकेशन या विज्ञापन का स्वयं अवलोकन कर लें | पात्रता सम्बंधित निर्देशों को समझ कर आवेदन करें | किसी भी स्थिति में विभागीय विज्ञापन में दिए गए निर्देश ही मान्य होंगे |आप सभी से निवेदन है कि इस अधिसूचना को अधिक से अधिक WhatsApp और📥जॉइन Facebook ग्रुप पर शेयर करें। आपके दोस्तों को इस जॉब अधिसूचना अच्छे रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकती है |

Leave a Comment