स्वच्छ भारत मिशन : गांवों में सामुदायिक शौचालय और इज्जत घर निर्माण 

स्वच्छ भारत मिशन : योगी सरकार ने गांवों में सामुदायिक शौचालय और इज्जत घर निर्माण का तय किया बड़ा लक्ष्य

सीएम योगी आदित्यनाथ के आह्वान पर प्रत्येक गांव में सामुदायिक शौचालय और इज्जतघर के निर्माण का बड़ा लक्ष्य लिया गया है। इसको पूरा करने के लिए 100 दिनों में गांवों में 1494 सामुदायिक शौचालय और 2.41 लाख इज्जतघर बनाए जाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

उत्तर प्रदेश को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने की परिकल्पना को योगी आदित्यनाथ सरकार नई उड़ान देने जा रही है। इसके लिए प्रदेश को खुले में शौच से पूरी तरह मुक्ति दिलाने की योजना को युद्ध स्तर पर पूरा कराया जा रहा है। राज्य की सत्ता दूसरी बार संभालने वाले सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर गांव-हर गरीब तक योजना का लाभ पहुंचाने की मुहिम को और तेज किया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के आह्वान पर प्रत्येक गांव में सामुदायिक शौचालय और इज्जतघर के निर्माण का बड़ा लक्ष्य लिया गया है। इसको पूरा करने के लिए 100 दिनों में गांवों में 1494 सामुदायिक शौचालय और  2.41  लाख इज्जतघर बनाए जाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। स्वच्छ भारत मिशन के सपने को साकार करने में पंचायती राज विभाग महती भूमिका निभा रहा है।

स्वच्छ भारत मिशन

हर गांव और हर गरीब को सामुदायिक शौचालय और महिलाओं को इज्जतघर की सुविधा दिये जाने के लिए सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। गांवों को साफ-सुधरा बनाने के अभियान में शामिल घर-घर शौचालय बनाने की राज्य सरकार की योजना का पिछले 05 सालों में खूब असर हुआ है।

इज्जतघर की सौगात मिलने से गांव में लोगों का जीवन बदला है। खासकर महिलाओं को बड़ी राहत मिली है। रात के अंधेरे में घर से निकलने की मजबूरी को इस योजना ने पूरी तरह से समाप्त कर दिया है। जिन गांव में सरकार की योजना का लाभ पहुंच चुका है वहां महिलाओं के मन से असुरक्षा की भावना गायब हो चुकी है। गांव के लोगों पर बीमारियों का खतरा भी कम हुआ है।

गौरतलब है कि सरकार ने अपने पिछले पांच साल के कार्यकाल में प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त कर दिया है। 2.18 करोड़ व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण की बड़ी उपलब्धि हासिल की है। प्रति ग्राम पंचायत में न्यूनतम एक सामुदायिक शौचालय को बनाने का लक्ष्य पूरा किया जा रहा है। योजना के तहत 58189 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जाना है।

RRB Group D 2022:सीबीटी-1 परीक्षा कब होगी, क्या हैं इसके पात्रता मानदंड, यहां पढ़ें
E Shram Card Next Instalment:श्रमिकों को मिलेगी 3000/माह जाने कैसे ?
PM Kisan Beneficiary Status – pmkisan.gov.in 11th Kist?:किसके खाते में आएँगे 2000 रु
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *