Sukanya Samriddhi Yojana:बेटी के 21 साल होने पर मिलेगा 6 लाख रूपये

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Sukanya Samriddhi Yojana: अगर आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित रखने का सोच रहे हैं तो आप सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ (SSY) निवेश कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से आप अपनी बेटी का भविष्य संवार सकते हैं। सीधे-सीधे कहें तो इस योजना में निवेश करने से आपकी 21 साल की उम्र में लाखों रूपये की मालकिन होगी। आइए आज हम आपको इसी के योजना के बारे में बताते हैं।

यह ऐसी योजना है जहां पर आप अपनी बेटी के नाम सिर्फ 250 रूपये महीना जमा करके आप अपनी बेटी के भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। इस योजना में आप न्यूनतम 250 रूपये जमा कर सकते हैं और अधिकतम  1.5 लाख रुपए सालाना तक जमा कर सकते हैं।

इस योजना के तहत बेटी जब 10 साल की हो तब इसमें पैसा जमा करना शुरू कर दें और उसकी उम्र 21 साल पहुंचने पर मैच्योरिटी अमाउंट मिल जाता है। इस तरह से आप कम पैसा इन्वेस्ट करके अच्छा प्यासा बचा सकते हैं।

आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना सहित अन्य छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है जबकि बैंक अकाउंट, एफडी और पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की दरों को कुछ कम किया गया है।

किस योजना पर कितना ब्याज मिल रहा है:

इस समय फिक्स्ड डिपोजिट (FD) पर जहां औसतन 4.5 से 5.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है, NSC पर 6.8 प्रतिशत और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है वहीं सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। ऐसे में सुकन्या समृद्धि योजना अन्य योजनाओं की तुलना में कहीं न कहीं बेहतर है।

sukanya samriddhi scheme का अकाउंट कैसे खुलवाएं:

अगर आप  तहत अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप अपने पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। खाता खुलवाने के लिए आपको अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट जमा करना होगा। इसके आलावा इस स्कीम में इन्वेस्ट किए गए पैसे पर टैक्स में भी छूट भी मिलती है।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?
सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है. छोटी बचत स्कीम में सुकन्या (Sukanya Scheme) सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है.

अभी एसएसवाई में 7.6% फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है. इससे पहले इसमें 9.2 फीसदी तक कर मुक्त ब्याज भी मिला है. बहुत कम रकम के साथ खुलने वाला सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) खाता दरअसल उन परिवारों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है जो छोटी-छोटी बचत के जरिये बच्चे की शादी या उच्च शिक्षा के लिए रकम जमा करना चाहते हैं.

कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना खाता?
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) के तहत एकाउंट किसी गर्ल चाइल्ड के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खोला जा सकता है. चालू वित्त वर्ष में Sukanya Scheme के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं.

कहां खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है.

कब तक चलाना होगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता?
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है.

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना का उपयोग?
सुकन्या समृद्धि योजना खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है.

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के नियम
Sukanya Scheme खाता बच्ची के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा गर्ल चाइल्ड के नाम से उसके 10 साल की उम्र से पहले खोला जा सकता है. इस नियम के मुताबिक एक बच्ची के लिए एक ही खाता खोला जा सकता है और उसमें पैसा जमा किया जा सकता है. एक बच्ची के लिए दो Sukanya Scheme खाता नहीं खोला जा सकता.

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी कागजात
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) खाता खोलने के वक्त बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस या बैंक में देना जरूरी है. इसके साथ ही बच्ची और अभिभावक के पहचान और पते का प्रमाण भी देना जरूरी है.

र्सनल फाइनेंस के बारे में और जानें

सुकन्या समृद्धि योजना में कितनी रकम जरूरी?
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) एकाउंट खोलने के लिए 250 रुपये काफी हैं, लेकिन बाद में 100 रुपये के गुणक में पैसे जमा कराये जा सकते हैं. किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जरूर जमा कराया जाना चाहिए. किसी एक वित्त वर्ष में SSY खाते में एक बार या कई बार में 1.5 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं कराया जा सकता.

Sukanya Scheme खाते में रकम खाता खोलने के दिन से 15 साल तक जमा कराया जा सकता है. 9 साल की किसी बच्ची के मामले में जब वह 24 साल की हो जाये तब तक रकम जमा कराई जा सकती है. बच्ची के 24 से 30 साल के होने तक जब सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) खाता मैच्योर हो जाये, उसमें जमा रकम पर ब्याज मिलता रहेगा.

सुकन्या समृद्धि योजना में रकम जमा नहीं हो पाई तब?
किसी अनियमित सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Scheme) अकाउंट में जहां कम से कम रकम जमा नहीं हुई है, उसे 50 रुपये सालाना की पेनाल्टी देकर नियमित कराया जा सकता है. इसके साथ ही हर साल के लिए कम से कम जमा कराई जाने वाली रकम भी सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट में डालनी पड़ेगी.

अगर पेनल्टी नहीं चुकाई गयी तो Sukanya Scheme खाते में जमा रकम पर पोस्ट ऑफिस के सेविंग एकाउंट के बराबर ब्याज मिलेगा जो अभी करीब चार फीसदी है. अगर Sukanya Scheme खाते पर ब्याज ज्यादा चुका दिया गया है तो उसे रिवाइज किया जा सकता है.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Channel