PM Kisan Yojana: अगर नहीं आई 12वीं किस्त तो न हों परेशान, ऐसे ले सकते हैं मदद, जानें तरीका

PM Kisan 12th Installment: कल यानी 17 अक्तूबर 2022 को किसानों के लिए बड़ा दिन था, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना के अंतर्गत 12वीं किस्त जारी कर दी। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा पात्र किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जाती है। इसके अंतर्गत किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त दी जाती है।

ऐसे में किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है। इसी कड़ी में 12वीं किस्त जारी होने के बाद भी कई किसान ऐसे हैं, जिनके खाते में किस्त के पैसे नहीं आई है। ऐसे में अगर आपके खाते में भी 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है और आपको बस कुछ काम करने हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में

किस्त अटकने के क्या हो सकते हैं कारण?

जैसा कि 12वीं किस्त जारी हो चुकी है, लेकिन अगर किसी किसान के बैंक खाते में किस्त के पैसे नहीं आए हैं। तो इसके पीछे कारण हो सकता है कि लाभार्थी ने ई-केवाईसी न करवाई हो, जो कि प्रत्येक लाभार्थी के लिए जरूरी है।

वहीं, फॉर्म में नाम की गलती, अंग्रेजी की जगह हिंदी में नाम लिखना, आधार कार्ड से नाम का मेल न खाना, बैंक खाता संख्या का गलत होना आदि भी कई कारण किस्त अटकने के पीछे हो सकते हैं।

पहला तरीका

  • पीएम किसान योजना से जुड़ें लाभार्थियों के बैंक खाते में 12वीं किस्त भेज दी गई है, लेकिन आपको अब तक पैसे नहीं मिले हैं। तो ऐसे में आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या फिर टोल फ्री नंबर 1800115526 पर भी कॉल कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

  • वहीं, आप 011-23381092 नंबर पर भी कॉल करके ये जान सकते हैं कि आपकी किस्त क्यों नहीं आई। इसके अलावा आप योजना की आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल करके भी मदद ले सकते हैं।

Leave a Comment