PM Kisan Beneficiary Status – pmkisan.gov.in 11th Kist?:किसके खाते में आएँगे 2000 रु

|pm kishan , pm kisan status , pmkisan.gov.in , pm kisan beneficiary status , pm kisan samman nidhi||

Pm Kisan 11th kist Date : देशभर के किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ गई है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना दसवीं किस्त की कंफर्म तिथि केंद्रीय कृषि मंत्री के द्वारा जारी कर दी गई है और देश भर के किसानों को यह पैसा जनवरी 2022 से मिलना शुरू हो जाएगा । देशभर के किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त जानी किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त नए साल के मौके पर मिलना शुरू हो जाएगा ।

PM Kisan 11th Installment Date 2022

PM Kisan Yojana 11th kist Date के लिए अब किसानों को और इंतजार करने की जरूरत नहीं है पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त के इंतजार कर रहे किसानों के लिए केंद्र सरकार की ओर से बहुत बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है । पीएम किसान योजना दसवीं किस्त ट्रांसफर किए जाने की तारीख अब सामने आ चुकी है पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि आप ऐसा दिसंबर से मिलना शुरू हो जाएगा लेकिन केंद्रीय कृषि मंत्री से मिली जानकारी से यह स्पष्ट हो गया है कि अब पीएम किसान दसवीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 जनवरी 2022 यानी नए साल के अवसर पर मिलना शुरू हो जाएगा । केंद्र सरकार के द्वारा नए साल यानी 2022 में पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली ₹2000 की किस्त की रकम भेजी जानी शुरू कर दी जाएगी।

Pm Kisan Yojana 11th Kist Official Date Update

पीएम किसान योजना दसवीं किस्त के बारे में देश के लगभग किसानों को मैसेज भेजा गया है और उनको मोबाइल पर एसएमएस के जरिए जानकारी मिल रही है , मैसेज में लिखा गया है माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी 2022 के दिन 12:00 पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्त जारी करेंगे और किसान उत्पादक संगठनों को इक्विटी अनुदान जारी की जाएगी , इस कार्यक्रम को आप pmindiawebcast.nic.in या दूरसंचार अर्थात अनेकों न्यूज़ चैनल के माध्यम से भी ऑनलाइन देख पाएंगे , आप कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित हैं आपका “नरेंद्र सिंह तोमर” कृषि और किसान कल्याण मंत्री ।

pmkisan.gov.in : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहतभारत सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को बेहतर आजीविका के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट 2022 के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की गई थी। किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि है, को प्रदान किया जा रहा है। तीन समान (2000 रुपये) किश्तों में केंद्र सरकार द्वारा सालाना 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्यारे दोस्तों, आप मुखिया हैं। मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019 के माध्यम से आप कैसे लाभ उठा सकते हैं, आज हम आपको अपने इस लेख में बताने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किस्त

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग का आयोजन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा बताया गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त की राशि किसानों के खाते में भेज दी गयी है. यह राशि उन्हें एक क्लिक के जरिए भेजी गई है। योजना के तहत 12.5 करोड़ किसानों को 18000 करोड़ से अधिक की राशि दी गई है। अब तक योजना के तहत किसानों के खातों में 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि भेजी जा चुकी है. योजना से किसानों को काफी लाभ हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों से कोई कमीशन नहीं लिया गया है और इस राशि को उपलब्ध कराने में कोई भ्रष्टाचार नहीं किया गया है. आधुनिक तकनीक के माध्यम से यह राशि किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 9वीं किस्त

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जिसे वह 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 की तीन किस्तों में मुहैया कराती हैं। केंद्र की ओर से अब तक पांच किश्तें जारी की जा चुकी हैं। केंद्र सरकार किसानों को छठी किस्त की राशि भेजने जा रही है. यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यदि आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही नहीं है, तो 9वीं की राशि आपके खाते में जमा नहीं की जाएगी। इस राशि को प्राप्त करने के लिए आपको अपने द्वारा प्रदान की गई जानकारी को सही करना होगा। उसके बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना नया अपडेट

केंद्र सरकार की ओर से इस योजना के तहत एक नया अपडेट सामने आया है। जिन किसानों ने लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है, उन किसानों को इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड उन किसानों को प्राप्त करना होगा जिन्होंने इस योजना के तहत बनाई गई इस pm किसान सम्मान निधि योजना 2022 के तहत लाभ पाने के लिए आवेदन किया है । इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत किसानों द्वारा किए गए आवेदन की प्राप्ति के बाद 14 दिनों के भीतर बैंकों को क्रेडिट कार्ड जारी करने का निर्देश दिया गया है। यह केसीसी अभियान 8 फरवरी 2022 से 15 दिनों के लिए शुरू किया गया है

मुख्य बिंदु पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022
योजनाप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
इनके द्वारा पेश किया गयापीएम नरेंद्र मोदी
पेश की गई तारीखफरवरी 2019
मंत्रालयमंत्रालय किसान कल्याण
पंजीकरण की आरंभ तिथिअब उपलब्ध है
पंजीकरण की अंतिम तिथिअभी तक घोषित नहीं
स्थितिसक्रिय
योजना की लागतरु. 75,000
लाभार्थी की संख्या12 करोड़
लाभार्थीछोटे और सीमांत किसान
फ़ायदे6000 रुपये की वित्तीय सहायता
आवेदन का तरीकाऑनलाइन ऑफ़लाइन
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव

  • ✔️ आधार कार्ड अनिवार्य:- दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • ✔️ जोत सीमा की समाप्ति :- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी तो इस योजना में केवल 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ कृषि योग्य भूमि वाले किसानों को ही शामिल किया गया था। अब केंद्र सरकार ने इस सीमा को समाप्त कर दिया है।
  • ✔️ स्टेटस जानने की सुविधा:- अब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपने आवेदन का स्टेटस खुद जान सकते हैं। इसके लिए आपके पास सिर्फ आधार नंबर या मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट होना चाहिए। जिसकी मदद से आप अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • ✔️ स्व-पंजीकरण की सुविधा :- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हुई थी तो इस योजना में पंजीकरण कराने के लिए लेखाकारों, कानूनगो एवं कृषि अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब सरकार ने इस मजबूरी को दूर कर दिया है. अब कोई भी किसान घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है।
  • ✔️ किसान क्रेडिट कार्ड:- वे सभी किसान जिन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकरण कराया है, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए कोई दस्तावेज उपलब्ध कराने की आवश्यकता नहीं है। जिससे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने में आसानी होगी। किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

मुख्य तथ्य किसान सम्मान निधि योजना 2022

  • ✔️ इस योजना के तहत सभी खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।
  • ✔️ भारत सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in/ पर प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 से संबंधित सभी जानकारी अपडेट कर दी है।
  • ✔️ इस पोर्टल पर नई सूची के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लाभार्थियों के नाम घोषित किए गए हैं।
  • ✔️ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की सूची में शामिल हितग्राहियों को अगले 5 साल तक 6000 रुपये दिए जाएंगे

दोपहर किसान सम्मान निधि योजना 2022 के दस्तावेज (पात्रता)

  • ✔️ आवेदक के पास 2 हेक्टेयर तक की कोई भी जमीन होनी चाहिए।
  • ✔️ कृषि भूमि के कागजात होने चाहिए।
  • ✔️ आधार कार्ड
  • ✔️ पहचान पत्र
  • ✔️ आईडी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी
  • ✔️ बैंक खाता पासबुक
  • ✔️ मोबाइल नंबर
  • ✔️ एड्रेस प्रूफ
  • ✔️ खेत की जानकारी (खेत का आकार, कितनी जमीन है)
  • ✔️ पासपोर्ट साइज फोटो
नई घोषणा प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना 2022

17वीं लोकसभा चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मोदी 2.0 रणनीति के तहत घोषणा की कि अब देश के सभी बड़े और छोटे सीमांत किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत शामिल किया जाएगा। मोदी सरकार द्वारा योजना का दायरा बढ़ा दिया गया है और अब देश के सभी किसान जिनके पास 1 हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर आदि भूमि है, वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं। पात्र माना जाएगा

पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच 2022
योजना का नामदोपहर किसान सम्मान निधि योजना (पीएमकेएसएनवाई योजना)
द्वारा जारी योजनाकेन्द्रीय सरकार
योजना के लिए संगठन निकायकृषि मंत्रालय के तहत कृषि और किसान कल्याण विभाग
को सुधारना13 जुलाई 2022
से प्रभावी योजना फरवरी 2019
योजना लाभ के बारे मेंहमारे देश के किसानों को 2000 रुपये की 3 समान किस्तों में 6000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता
PMKSNY योजना लाभार्थी स्थिति की जाँच 2022हमारे देश के छोटे और सीमांत किसान
एंड्रॉइड ऐपPMKISAN ऐप डाउनलोड
दोपहर किशन किस्त स्थिति 2022इस पेज पर उपलब्ध
PMKSNY योजना का पंजीकरणऑनलाइन मोड
PMKSNY योजना के लिए जारी कुल धनराशि75000 करोड़ रु.
9वीं किस्त की तारीख9वीं किस्त की तारीख
पीएमकेएसएनवाई वेबसाइटpmkisan.gov.in
दोपहर किशन हेल्पलाइन1800115526 (टोल फ्री नंबर)

ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने का प्रस्ताव

अभी तक केन्द्र सरकार द्वारा विभिन्न राज्यों को योजनान्तर्गत हितग्राहियों को सम्मिलित करने का निर्देश देकर तथा समस्त राज्य जिलावार, ग्राम पंचायतवार, नगर निगम वार, सम्मान निधि की अधिकारिक सूची किसानों की सूची तैयार कर यह कार्य किया जा रहा है. केंद्र की योजना। हम इसे वेबसाइट पर अपलोड करते रहे हैं, लेकिन अब सरकार द्वारा जन सेवा केंद्र के माध्यम से योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी देने का प्रस्ताव किया जा रहा है, जैसे ही योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो इसके लिए सरकार सीधे जनता की सेवा करेगी। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करेगी

राज्यवार पीएम किसान स्थिति की जाँच करें 2022
राज्यस्थिति लिंक
दोपहर किशन महाराष्ट्र स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
पीएम किसान उत्तर प्रदेश स्टेटस चेकयहाँ क्लिक करें
पीएम किसान मध्य प्रदेश स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
पीएम किसान केरल स्टेटस चेकयहाँ क्लिक करें
पीएम किसान कर्नाटक स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
पीएम किसान तमिलनाडु स्टेटस चेकयहाँ क्लिक करें
दोपहर किशन गोवा स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
Pmkisan दमन और दीव स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
Pmkisan पांडिचेरी स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
दोपहर किशन गुजरात स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
दोपहर किशन पश्चिम बंगाल स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
दोपहर किशन बिहार स्टेटस चेकयहाँ क्लिक करें
दोपहर किशन झारखंड स्टेटस चेकयहाँ क्लिक करें
दोपहर किशन छत्तीसगढ़ स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
पीएम किसान तेलंगाना स्थितियहाँ क्लिक करें
पीएम किसान आंध्र प्रदेश स्थितियहाँ क्लिक करें
पीएम किसान असम स्थितियहाँ क्लिक करें
पीएम किसान ओडिशा स्थितियहाँ क्लिक करें
पीएम किसान सिक्किम स्थिति ऑनलाइन जाँचयहाँ क्लिक करें
प्रधानमंत्री किसान अरुणाचल प्रदेश स्थितियहाँ क्लिक करें
पीएम किसान राजस्थान स्टेटस ऑनलाइन चेक करेंयहाँ क्लिक करें
पीएम किसान हिमाचल प्रदेश स्थितियहाँ क्लिक करें
दोपहर किशन पंजाब स्टेटस चेकयहाँ क्लिक करें
दोपहर किशन हरियाणा स्टेटस चेकयहाँ क्लिक करें
Pmkisan जम्मू और कश्मीर स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
दोपहर किशन लद्दाख स्टेटस चेकयहाँ क्लिक करें
दोपहर किशन मेघालय स्टेटस चेकयहाँ क्लिक करें
Pmkisan मणिपुर स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
Pmkisan मिजोरम स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
Pmkisan नागालैंड स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें
Pmkisan उत्तराखंड स्थिति की जाँच करेंयहाँ क्लिक करें

Leave a Comment