Kanya Vivah Anudan Apply, Status : शादी अनुदान योजना?

|| Kanya Vivah Anudan Yojana , मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना 2022, Apply Online Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana , Online Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana MP 2022 , MP Marriage Registration Portal , मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन 2022 ||

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना : अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप लोगों के लिए खुशखबरी है मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा Mukhayamantri Kanya Vivah Anudan Yojana की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत सरकार वैसे सभी गरीब परिवार की बेटियों की शादी का खर्च उठाएंगे जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं और गरीबी रेखा के नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं ।

Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana 2022 के तहत Madhya Pradesh सरकार के द्वारा सभी गरीब ,निराश्रित महिला ,निर्धन परिवार और जरूरतमंद परिवार की बेटियों/ विधवा /महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता इन लोगों को प्रदान की जाएगी । Madhya Pradesh Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत सामूहिक विवाह करने वाली सभी कन्याओं पर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पैसे खर्च किए जाएंगे ।

sarkarijob.net

Kanya Vivah Yojana MP 2022

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थी लड़की को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किए जा सकते हैं । चुकी इस योजना के तहत लाभार्थी को ₹51000 का लाभ सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजा जाता है तो महिला यानी लड़की के नाम पर एक बैंक अकाउंट भी होना चाहिए और साथ ही यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक भी होना चाहिए ।

सरकार के द्वारा सब्सिडी या अनुदान की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से भेजी जाती है अतः आधार कार्ड का बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना काफी ज्यादा आवश्यक है ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Highlights

 योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
🔥 शुरू किया गयामध्य प्रदेश सरकार के द्वारा
🔥 योजना लॉन्च की गई2016 में
🔥 लाभार्थीमध्य प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियां, विधवा महिलाएं, तलाकशुदा महिलाएं
🔥 राज्यकेवल मध्य प्रदेश में लागू
🔥 लाभविवाह हेतु ₹51000 की आर्थिक मदद
🔥 उद्देश्यऐसे असक्षम लोगों की मदद करना जो आर्थिक रूप से इतने मजबूत नहीं है कि बेटी की शादी खुद की बदौलत कर सकें ।
🔥 ऑफिशियल वेबसाइटClick Here

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अनुदान योजना के उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे देश में बहुत सारे ऐसे वर्ग हैं जो आर्थिक रूप से इतने कमजोर हैं कि खुद की बदौलत अपनी बेटी की शादी भी नहीं कर सकते अपनी बेटी की जरूरतों को भी पूरा नहीं कर सकते हैं । देश और राज्य के ऐसे वर्ग को लाभ पहुंचाना ही Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana का मुख्य उद्देश्य है । Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत आर्थिक रूप से गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को बेटी की शादी हेतु राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है , जिस सहायता को प्राप्त कर वह अपनी बेटी की शादी अच्छे से कर सकते हैं 

Mukhayamantri Kanya Vivah Scheme के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि

  • ➡️ नवदंपति के खुशहाल जीवन तथा गृहस्थी की स्थापना के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹43000 अनुदान के रूप में दिए जाते हैं ।
  • ➡️ कन्या के विवाह संस्कार में लगने वाली सामग्री की खरीद हेतु राज्य सरकार के द्वारा ₹5000 अलग से दिए जाते हैं ।
  • ➡️ यदि सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन होता है तो सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने वाली संस्था को कार्यक्रम की तैयारी के लिए प्रति कन्या ₹3000 का खर्च राज्य सरकार के द्वारा अलग से दिया जाएगा ।
  • ➡️ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सरकार एक कन्या के विवाह पर 51000 हजार रुपए तक धनराशि दे सकती हैं ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लाभ

  • ➡️ इस योजना का सबसे बड़ा यह लाभ है कि किसी बालिका का विवाह हो जाता है जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनके लिए इससे बड़ी लाभ कुछ हो ही नहीं सकती है ।
  • ➡️ कन्या अनुदान योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को दिया जाएगा , इन परिवार की बेटियों को शादी के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ➡️ बीपीएल परिवार की बेटियों को शादी में सरकार के द्वारा ₹5000 की राशि एकमुत दी जाएगी यह रकम लड़की को चेक के रूप में या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में दी जा सकती है ।
  • ➡️ Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana के तहत एक पात्र लाभार्थी राज्य के गरीब, निराश्रित ,निर्धन, जरूरतमंद परिवार की बेटियों ,विधवा महिलाओं तथा तलाकशुदा महिलाओं को माना गया है और इन्हें राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है ।
  • ➡️ Kanya Vivah Anudan Yojana के तहत राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली धनराशि लाभार्थियों के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है यानी आवेदक लड़की के नाम से बैंक में अकाउंट होना जरूरी है साथ ही यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक भी होना चाहिए ।
  • ➡️ इस योजना से ऐसे गरीब परिवारों को लाभ पहुंचेगा जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर हैं और बेटी की विवाह करने में असक्षम है ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Eligibility

अगर आप मुख्यमंत्री कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की निम्नलिखित पात्रता है होनी चाहिए ।

  • ➡️ आवेदनकर्ता मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • ➡️ कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदिका यानी लड़की कि आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा पुरुष लड़की की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।
  • ➡️ आवेदिका आर्थिक रूप से इतनी कमजोर होनी चाहिए कि वह खुद के बूते शादी ना कर सके साथ ही जिन महिलाओं का कानूनी रूप से तलाक हो चुका है वह भी इस योजना के लिए पात्र हैं ।
  • ➡️ Kanya Vivah Anudan Yojana का लाभ लेने के लिए बालिका का नाम समग्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए ।
  • ➡️ आवेदिका के माता पिता यानी अभिभावक गरीबी रेखा से नीचे के होने चाहिए ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Required Document

मध्यप्रदेश कन्या शादी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है :-

  1. ➡️ आधार कार्ड
  2. ➡️ वोटर आईडी कार्ड
  3. ➡️ आय प्रमाण पत्र
  4. ➡️ आयु प्रमाण पत्र
  5. ➡️ निवास प्रमाण पत्र
  6. ➡️ समग्र आईडी संख्या
  7. ➡️ यदि परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहा है तो बीपीएल राशन कार्ड
  8. ➡️ कन्या का पासपोर्ट साइज फोटो
  9. ➡️ मोबाइल नंबर
  10. ➡️ अभीकथन / स्थापना पत्र
  11. ➡️ नाम ,पता कुछ साधारण सी जानकारी

विधवा / परित्यक्ता आवेदन होने की स्थिति में अतिरिक्त दस्तावेज

  1. ➡️ विधवा होने की स्थिति में पूर्व पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  2. ➡️ तलाकशुदा यानी परित्यक्ता होने की स्थिति में न्याालयीन आदेश

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • ➡️ सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी , वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । ↗️
  • ➡️ वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑफिशियल फॉर्म दिखाई देगा इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड संख्या , आयु इत्यादि की जानकारी सही से भरनी होगी ।
  • ➡️ सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ➡️ फॉर्म सबमिट करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आवेदन की पावती आपको दिख जाएगी इसे प्रिंट कर सुरक्षित रख ले ।

Mukhayamantri Kanya Vivah Yojana Offline Apply

यदि आप MP Kanya Vivah Scheme 2022 के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा , ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म यहां क्लिक कर डाउनलोड करें

Leave a Comment