Indian Air Force LDC Recruitment: वायुसेना में निकली भर्ती

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

आज की इस आर्टिकल में हम Indian Air Force LDC Recruitment 2022 के बारे में बात करने वाले हैं. इसमें हम वायुसेना एलडीसी भर्ती के लिए क्या योग्यता रखी गई है क्या उम्र सीमा है, वही भारतीय वायुसेना LDC पदों के लिए आवेदन कैसे करें आदि सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानेंगे. अधिकांश युवाओं का सपना वायु सेना में जाने का होता है. जिसकी लिए हर कोई जी जान से मेहनत करता है और अपने इस सपने को पूरा करता है. यह भी आपका सपना भी वायु सेना में जाने का है तो आपके लिए यहां भर्ती शानदार हो सकती है. यदि Indian Air Force LDC Notification 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक बिल्कुल ध्यान पूर्वक पढ़ें जिससे कि कोई भी जानकारी आपसे छूट ना पाए.

Indian Air Force LDC Recruitment

Indian Air Force LDC Recruitment 2022

इंडियन एयर फोर्स में जाना बहुत से युवाओं का सपना होता है जिसकी लिए हर कोई बहुत मेहनत करता है. यदि आप भी उन्हीं युवा में से ही जो एयरफोर्स में जाने का सपना देखते हैं तो यह भर्ती आपके लिए शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि इंडियन एयर फोर्स ने हाल ही में लोवर डिवीजन क्लर्क के पदों पर भर्ती निकाली है. यदि आप भी एयरफोर्स के लिए आवेदन करना चाहती है तो इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं. वही बता दे कि Indian Air Force LDC Recruitment 2022 के लिए आवेदन 21 मार्च से 20 जून तक कर सकते हैं है यानि आप 20 जून तक कभी भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकती हैं.

वही बता दे कि इस भर्ती के लिए आपको सिर्फ 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है इसकी योग्यता को लेकर हम आगे चर्चा करेंगे साथ ही जानेंगे कि इस भर्ती के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं. बहुत से विद्यार्थियों के मन में उम्र सीमा को लेकर कई सारे सवाल रहते हैं आपके इन्हीं सवालों को ध्यान में रखते हुए हम उम्र सीमा के बारे में भी आगे चर्चा करने वाले हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़िए जिससे कि कोई भी महत्वपूर्ण बिंदु आप से छूट ना पाए. वही आपको बता दें कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा यानी कि आप निशुल्क आवेदन कर सकते हैं चाहे आप किसी भी केटेगरी से संबंधित हो.

Indian Air Force LDC Recruitment 2022 Overview

BhartiIndian Air Force
PostLDC
Post 
Qualification12th Pass
Age 18-25 Year
Last Date for apply20 June 2022
Official Websiteindianairforce.nic.in

Indian Air Force LDC Recruitment 2022 Eligibility

सभी विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि Indian Air Force LDC Recruitment 2022 के लिए आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता के बारे में सुनिश्चित हो जाना चाहिए जिससे कि भविष्य में कोई भी परेशानी ना हो. शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इंडियन एयर फोर्स एलडीसी भर्ती के लिए किसी भी विद्यार्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है. साथ ही यह भर्ती क्लर्क के लिए की जा रही है तो इसके लिए विद्यार्थियों से टाइपिंग टेस्ट भी लिया जाएगा जिसके लिए अंग्रेजी भाषा में 35 word प्रति मिनट और हिंदी भाषा में 30 वर्ड प्रति मिनट होना चाहिए.

Indian Air Force Age Limit

Indian Air Force LDC Recruitment 2022 की उम्र सीमा की बात की जाए तो इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है वहीं अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है. ध्यान दें कि इस भर्ती के लिए उम्र की गणना 28 नवंबर 2021 को आधार मानकर की जाएगी. वही बता दी कि आरक्षित श्रेणी के विद्यार्थियों को सरकारी नियमानुसार उनकी उम्र में छूट दी जा सकती है. सलाह दी जाती है कि योग्यता के संबंध में अधिक विस्तार और सटीक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें.

Indian Air Force LDC Recruitment 2022 Apply Online

  1. उम्मीदवार को सबसे पहले भारतीय वायु सेना की ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट से आपको Indian Air Force LDC Recruitment 2022 का नोटिफिकेशन डाउनलोड करना है.
  3. नोटिफिकेशन के अंत में आप को आवेदन पत्र मिलेगा इस आवेदन पत्र को एक अच्छे कागज पर प्रिंट कर लेना है.
  4. आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारियों को भर देना है साथ ही सभी दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी भी संलग्न कर दें.
  5. आवेदन पत्र भरने के बाद इसे एक लिफाफे में पैक करके स्पीड पोस्ट के माध्यम से Presiding Officer, Civilian Recruitment Board, Air Force Record Office, Subroto Park, New Delhi-110010 पते पर भेज देना है.

FAQ-: Indian Air Force LDC Recruitment

What is LDC job in IAF?

. LDC can be a civilian person employed in the IAF. 3. The civilian LDC is the civilian paid out of the defence head and is entitled to medical facilities entitled to the defence civilians but he cannot be treated in the military hospitals except in the field areas where there are no civilian facilities available.

What is mean by LDC in Air Force?

Lower Division Clerk

What is multi tasking staff in Air Force?

The MTS Air Force (IAF) is the air arm of the MTS armed forces. Its primary responsibility is to secure MTS airspace and to conduct aerial warfare during a conflict. It was officially established on 8 October 1932 as an auxiliary air force of the British Empire.

Can 10 pass apply for Air Force?

Yes, the 10th Pass Candidates can apply for the Indian Air Force Group C Civilian Recruitment 2022.

What is minimum qualification for Air Force?

IAF provides opportunity for airmen with minimum 10+2 educational qualification and below the age of 27 years to become commissioned officer in Army through Army Cadet College Course. The eligibility candidate has to pass the written examination conducted by Army HQ.

Can 12th appearing apply for Air Force?

Can 12th appearing apply as per Air Force XY Group eligibility criteria? Yes, 12th appearing students of PCM are eligible to apply for Air Force Group X & Y Recruitment 2022.

Can 3rd year student apply for AFCAT?

The answer is a big yes, we repeat a final year student is eligible for applying into AFCAT exam but there are certain things to keep in mind . You must have scored a minimum of 60% upto the last semester

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Channel