किसानों की कर्ज माफ पर जल्द लगेगी शासन की मुहर ,

PM Modi News Today 2022 : 33 हजार किसानों की कर्ज माफी पर जल्द लगेगी शासन की मुहर

आज की न्यूज़ अन्नदाता ओं की भलाई के लिए प्रदेश सरकार हर जतन कर रही है सही मूल्य पर फसल की खरीद अत्याधुनिक कृषि यंत्र मुहैया कराकर किसानों को आत्मनिर्भर बना ना चाहती है अब उन 33408 किसानों को कर्ज माफी का लाभ देने की तैयारी है जो 5 साल से राह देख रहे हैं कृषि विभाग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को विस्तृत प्रस्ताव भेज रहा है मुहर लगने के बाद 19 जिलों के किसानों का 20 करोड़ का कर्ज माफ होगा।

योगी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने के लिए फसल ऋण मोचन योजना 9 जुलाई 2017 को लागू की थी इसमें छोटे वह सीमांत किसान का ₹100000 तक का ऋण माफ किया गया ।

किसानों से वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन लिए गए करीब 8600000 किसानों का ऋण माफ हो चुका है लेकिन 33408 किसान अभी अधर में हैं 19 जिलों के यह किसान अधिकांश सामान्य वर्ग के हैं।
सिर्फ अयोध्या जिले में ही लाभ पाने वालों की तादाद 3934 है। उनका आवेदन में अन्य प्रक्रिया पूरी हो चुकी है इन किसानों की ऋण माफी के लिए करीब 200 करोड़ रुपए की जरूरत है इस मामले में हाईकोर्ट ने भी जवाब तलब किया है।

अयोध्या की सदर तहसील के नाथद्वारा निवासी किसान आनंद द्विवेदी ने बताया कि वह पात्रता में आते हैं और आवेदन करने के लिए आओ तक ऋण माफी नहीं हुई कृषि विभाग के अफसरों से एक ही जवाब मिलता है कि पत्रावली शासन को भेजी गई है निर्देश किसी व संख्या की है अधिकारी राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि 19 जिलों में आरक्षित वर्ग के किसानों की भी ऋण माफी हो चुकी है अधिकांश सामान्य वर्ग के किसानों का ऋण माफ करने के लिए जल्द बजट मिलने की उम्मीद है

FAQ-:

2022 में केसीसी माफ होगी क्या?

किसान कर्ज राहत योजना 2022 के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानो का 1 लाख रूपये तक का कृषि ऋण माफ़ किया जायेगा । इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के लगभग 86 लाख किसान अपने द्वारा लिए गए फसली ऋण से मुक्त हो जाएंगे। यूपी के किसानो के पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए

क्या उत्तर प्रदेश में किसानों का कर्ज माफ होगा?

जिन किसानों ने 31 मार्च, 2016 से पहले ऋण लिया है, उन्ही किसान को UP Kisan Karj Mafi Scheme 2022 के तहत ऋण माफ़ किया जायेगा । यूपी सरकार ब्याज छूट योजना/कर्ज राहत योजना (Interest Wavier Scheme 2019-20) के तहत 2.63 लाख छोटे और सीमांत किसानों (Small & Marginal Farmers) को लाभ पहुंचाने के लिए ऋण पर ब्याज की छूट देगा।

कर्जमाफी कैसे चेक करें?

ऑनलाइन पंजीकरण या अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। …
इस होम पेज पर आपको “ऋण मोचन की स्थिति” का विकल्प दिखाई देंगा जिस पर आपको क्लिक करना होंगा। …
इस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे अपना बैंक खाता नंबर, जिला, शाखा आदि।

2021 में क्या लोन माफ होगा?

2021 तक कई किसानों ला ऋण माफ कर दिया जा चुका है. सरकार अब 2022 में किसानों के लिए कर्जमाफी करने की योजना बनायी है. इसके तहत जो भी किसान ऋण माफी के लाभ से वंचित रह गए थे, उन्हें ऋण माफी योजना का लाभ मिलेगा. इसके लिए किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

बैंक का लोन कब माफ होगा?

साथ ही नाबार्ड की राजस्थान लेवल लोन सेमीनार 2022-23 को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि एसबीआई ने हाल ही अपनी एकमुश्त लोन माफी योजना में एनपीए में क्लासीफाइड कृषि लोन की माफ किए हैं। जिसमें 90 फीसदी लोन बैंक ने माफ किया है। जबकि बाकी 10 फीसदी किसान ने दिया है।

किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

ऑनलाइन पंजीकरण या अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। …
इस होम पेज पर आपको “ऋण मोचन की स्थिति” का विकल्प दिखाई देंगा जिस पर आपको क्लिक करना होंगा। …
इस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे अपना बैंक खाता नंबर, जिला, शाखा आदि।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *