सरकारी बोरिंग: निःशुल्क बोरिंग योजना 2022

सरकारी बोरिंग कैसे करें : आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश की एक ऐसी योजना की जानकारी देंगे जिसके माध्यम से आप अपने खेत में सरकारी बोरिंग करा सकते हैं। इससे किसान अपने खेतों के फसल को अच्छा बना सकते हैं और अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। यूपी की इस योजना का नाम निःशुल्क बोरिंग योजना 2022 है , इसके माध्यम से किसान सरकारी बोर अपने खेत में लगा कर खेती कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दिया गया है।

जैसा की आप सभी जानते हैं कि यूपी के मुख्यमंत्री राज्य के निवासियों को लाभ पहुँचाने के लिए बहुत से योजनाएं शुरू किये हैं , इस योजना को सरकार किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए लागु किये हैं। क्योंकि कई किसान ऐसे होते हैं तो जो इतने समर्थ नहीं होते कि वे अपने फसलों के लिए बोरिंग करा सके , उन्हीं किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार निःशुल्क बोरिंग योजना को शुरू किये हैं। अगर आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए जानकारी के अनुसार इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

सरकारी बोरिंग कैसे करें ?

  • अगर आप सरकारी बोरिंग करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिससे आपके सामने इसका होम पेज ओपन होगा।
  • इसके होम पेज के मेनू में आपको योजनाएं का विकल्प दिखाई देगा आपको उस विकल्प को सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद विकल्प को सिलेक्ट करते ही आपके सामने अगला पेज ओपन होगा जिसमे आपको आवेदन पत्र के विकल्प को सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपके सामने निःशुल्क बोरिंग योजना का आवेदन फॉर्म का पीडीऍफ़ ओपन होगा।
  • इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल लें और इसमें पूछे गए सभी जानकारी भरें।
  • इसके बाद फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर दें।
  • अब इस आवेदन फॉर्म को दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी लघु सिंचाई विभाग में जाकर जमा कर दें।
  • इस प्रकार आपका इस योजना में आवेदन प्रक्रिया पूरा हो जायेगा और आप सरकारी बोरिंग करा सकेंगे।

सरकारी बोरिंग के लिए जरुरी दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जमीन की कागजात
  • मोबाइल नंबर

सरकारी बोरिंग करने के लिए सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट minorirrigationup.gov.in को ओपन करें। इसके बाद योजनाएं के विकल्प को चुने। फिर अगले पेज में आवेदन पत्र के विकल्प को चुने। इसके बाद निःशुल्क बोरिंग योजना का पीडीऍफ़ डाउनलोड करें। फिर फॉर्म का प्रिंटआउट निकालें। इसके बाद फॉर्म में सभी जानकारी भरें और दस्तावेजों को अटैच करें। इसके बाद फॉर्म को लघु सिंचाई विभाग में जमा कर दें। इससे सरकारी बोरिंग करा सकते हैं।

सरकारी बोरिंग कैसे करें 

इसकी सभी जानकारी हमने आपको विस्तार से दिया है जिससे आप आसानी से इस योजना में आवेदन करके सरकारी बोरिंग करा सकते हैं। इससे किसानों को खेती करने में आर्थिक सहायता मिलेगी वे अपने फसल को भरपूर पानी उपलब्ध करा सकेंगे। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और देश को अच्छा अनाज मिलेगा। तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सरकारी बोरिंग कैसे कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी दे दिया है उम्मीद है आपको सभी जानकारी

सरकारी बोरिंग FAQ-:

यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना 2022 आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

यूपी निःशुल्क बोरिंग योजना 2022 आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट minorirrigationup.gov.in है। आवेदक आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर जाकर योजना से जुडी सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते है।

Uttar Pradesh Free Boring Scheme क्या है?

यूपी सरकार द्वारा निःशुल्क बोरिंग योजना के माध्यम से राज्य के उन सभी किसान भाइयों को उनके अपने खेतो में पम्पसेट लगाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इसमें सामान्य जाति के किसान, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसान नागरिक आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश निःशुल्क बोरिंग योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

यूपी निःशुल्क बोरिंग/नलकूप योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट minorirrigationup.gov.in है। इस वेबसाइट पर जाकर आप योजना से जुडी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना क्या है ?

मुफ्त बोरिंग योजना यूपी के अंतर्गत लघु एवं सीमांत कृषकों को अपने खेतो में पम्पसेट लगवाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। सामान्य वर्ग के ऐसे किसान जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि है और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए जमीन की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के सभी किसान इस योजना का आवेदन कर सकते है।


प्रश्न- उत्तर प्रदेश मुफ्त बोरिंग योजना किनके लिए लायी गयी है ?

उत्तर- उत्तर प्रदेश मुफ्त बोरिंग योजना छोटे व सीमांत किसानो के लिए लायी गयी है।

बोरिंग ऑनलाइन कैसे करें?

सबसे पहले आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट minorirrigationup.gov.in/StaticPages/Scheme-hi.aspx पर जाना होगा | आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है |
अब आपको यहां उपलब्ध आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा |

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *