Free laptop tablet yojana :12 जिलों के इन कॉलेजों में होगा टेबलेट वितरण तारीख घोषित

ree laptop tablet yojana 12 जिलों के इन कॉलेजों में होगा टेबलेट वितरण तारीख घोषित सभी छात्र तुरंत देखें

यूपी फ्री टैबलेट योजना सूची: 

यूपी फ्री टैबलेट योजना सूची: यूपी फ्री टैबलेट योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्य नाथ द्वारा की गई है। योजना का लक्ष्य राज्य के मेधावी और मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत छात्रों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। यूपी फ्री टैबलेट योजना सूची उन बच्चों को दी जाएगी जो उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। योजना को शुरू करने के लिए सरकार की ओर से 3000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। मुफ्त टैबलेट योजना का लाभ प्रदान करने के लिए छात्रों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। पंजीकरण फॉर्म स्वीकार होने के बाद नि:शुल्क टैबलेट योजना सूची भी जारी की जाएगी जिसमें युवा नागरिक अपना नाम देख सकेंगे।

योगी 2.0 के 100 दिन के एजेंडे में छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। योगी सरकार द्वारा कुल 6 लाख 92 हजार स्मार्ट फोन और 5 लाख 39 हजार टैबलेट बांटने की योजना थी. इसमें से 9 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट पहले चरण में बांटे जाएंगे।

UP Smartphone Tablet Scheme:

UP Smartphone Tablet Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार लाखों युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने जा रही है। सरकार ने योजना की तैयारी शुरू कर दी है। जिले में युवाओं और छात्रों की पहचान का काम शुरू हो गया है। जल्द ही टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण बड़े पैमाने पर शुरू होगा।

इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक ट्विटर से जानकारी दी गई कि, ”टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण का कार्य सुचारू रूप से चलता रहे। अब हमें अगले 05 वर्षों में 02 करोड़ युवाओं को डिजिटल पावर से लैस करना है। बिना किसी भेदभाव के। , प्रत्येक छात्र को एक टैबलेट दिया जाना चाहिए।” /स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाए।

बता दें कि Yogi 2.0 के 100 दिन के एजेंडे में छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफ़ोन बांटे जाएंगे. कुल 6 लाख 92 हज़ार स्मार्ट फोन और 5 लाख 39 हजार टैबलेट योगी सरकार द्वारा बांटे जाने की योजना थी. इसमें से 9 लाख स्मार्ट फोन और टैबलेट पहले चरण में बांटे जाएंगे.

किन छात्रों को मिलेंगे स्मार्टफोन और टेबलेट – 

  • योगी सरकार की इस योजना का लाभ उन विद्यार्थियों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं.
  • जिन विद्यार्थियों को 10वीं और 12वीं में 65 फीसदी या उससे अधिक अंक प्राप्त हुए हैं.

वहीं, हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने गुरुवार को घोषणा की है कि हरियाणा सरकार मई में कक्षा 10-12 के छात्रों को फ्री टैबलेट वितरित करेगी. उन्होंने कहा कि डिवाइसेज़ में पर्सनलाइज्‍़ड और एडेप्टिव लर्निंग सॉफ्टवेयर के साथ-साथ प्रीलोडेड सामग्री होगी और छात्रों को मुफ्त इंटरनेट डेटा भी प्रदान किया जाएगा.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त खरीद समिति की बैठक में गुरुवार को विभिन्न विभागों द्वारा 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से खरीदे जाने वाले सामानों और वस्तुओं की खरीद को मंजूरी दी गई है. शिक्षामंत्री ने कहा, मई माह में 10-12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को करीब 2.5 लाख टैब बांटे जाएंगे. पिछले महीने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में उठाए गए एक सवाल के जवाब में कंवर पाल ने कहा था कि सरकारी स्कूलों में कक्षावार पाठ्यक्रम से संबंधित डिजिटल सामग्री, ई-बुक्स, टेस्ट वीडियो और अध्ययन सामग्री टैबलेट पर उपलब्ध होगी.

UP Free Laptop Yojana 3rd List 2022: नई लिस्ट यहाँ देखे?

Leave a Comment