DR.RMLAU Exam & Pratical date or time table 2021

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

डॉ 0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय (RMLAU), अयोध्या ( उ 0 प्र 0 )

अविवि एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों की मुख्य परीक्षा 21 जुलाई से प्रारम्भ

डॉ 0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों की मुख्य परीक्षाएं 21 जुलाई , 2021 से प्रारम्भ होगी । सत्र 2020-21 के स्नातक एवं परास्नातक के अंतिम वर्ष के छात्र – छात्राओं की परीक्षाएं कोविड प्रोटोकॉल में विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर कराई जायेगी । इसी के साथ विवि एवं महाविद्यालयों के सेमेस्टर पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की भी परीक्षाएं कराई जायेगी ।

इसी के साथ विवि एवं महाविद्यालयों के सेमेस्टर पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की भी परीक्षाएं कराई जायेगी ।वही स्नातक भाग एक – दो तथा स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के छात्रों को शासन एवं विश्वविद्यालय के निर्णयानुसार प्रोन्नत किया जायेगा

RMLAU के परीक्षा नियत्रंक उमानाथ ने बताया कि कुलपति प्रो 0 रविशंकर सिंह के निर्देश पर उत्तर प्रदेश शासन द्वारा परीक्षा के सम्बन्ध में दिए गए निर्देशों के क्रम में विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में स्नातक , परास्नातक एवं सेमेस्टर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 21 जुलाई से प्रारम्भ होकर 13 अगस्त , 2021 तक चलेगी । इन परीक्षाओं को कोविड प्रोटोकॉल के तहत विवि द्वारा निर्धारित परीक्षा केन्द्रों सम्पन्न कराया जायेगा ।

अब डेढ़ घंटे की होगी अवध विवि की परीक्षा

विश्वविद्यालय ने जारी की 21 जुलाई से होने वाली मुख्य परीक्षा की गाइडलाइन

अवध विश्वविद्यालय से जुड़े महाविद्यालयों में वार्षिक परीक्षा अब तीन नहीं बल्कि डेढ़ घंटे की होगी । परीक्षा की पालियों में भी कमी की गई है । अब तीन पालियों की बजाय सिर्फ दो पालियों में कोविड -19 की गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा ।

डॉ . राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो . परीक्षा का आयोजन रविशंकर सिंह के निर्देश पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने संबद्ध महाविद्यालयों को 21 जुलाई से होने वाली परीक्षा के संबंध में गाइडलाइन जारी कर दी है । विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रदेश शासन के दिशा – निर्देश के क्रम में स्नातक तृतीय वर्ष तथा परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 21 जुलाई से 13 अगस्त के मध्य संपादित कराने की योजना बनाई है

विश्वविद्यालय की ओर से निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर सुबह नौ से 10.30 बजे तक व शाम तीन से 4.30 बजे तक दो पालियों में डेढ़ घंटे की समयावधि में परीक्षाएं संपादित कराई जाएंगी । स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र – छात्राओं को द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत किया जाएगा तथा वर्ष 2022 में होने वाली उनकी द्वितीय वर्ष की परीक्षा के अंकों के आधार पर अंतर्वेशन से उनके प्रथम वर्ष का परीक्षा परिणाम तथा अंक निर्धारित

लिखित परीक्षा के आधार पर मिलेंगे प्रैक्टिकल के अंक

विश्वविद्यालय की ओर से प्रश्नों की संख्या अनुपातिक रूप से निर्धारित की जाएगी । यद्यपि पूर्णाक परिवर्तित नहीं किया जाएगा । प्रायोगिक परीक्षा के अंक छात्रों की लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर दिए जाएंगे ।

मौखिक परीक्षा सेमिनार , शॉर्ट टेस्ट ऑनलाइन माध्यम से कराई जा सकती है । ऐसे छात्र छात्राएं जो उपर्युक्त व्यवस्था से घोषित परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे , वे वर्ष 2021-2022 में आयोजित होने वाले बैक पेपर परीक्षा अथवा वर्ष 2023 में आयोजित होने वाली परीक्षा में सम्मिलित होकर अंकों में सुधार करने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं । परीक्षा के दौरान कॉविड -19 से बचाव के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से जारी समस्त दिशा निर्देशों , प्रोटोकॉल व सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कड़ाई से किया जाना अनिवार्य होगा ।

 Important Links

Download NotificationClick Here
Exam Time TableClick Here
Official WebsiteClick Here
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *