WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

यूपी राशन कार्ड सूची 2022 | FCS UP Ration Card List

FCS UP Ration Card List 2022 | fcs up gov in Apply New UP Ration Card Form | UP FCS (Food and Civil Supplies Department) Portal | खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ राशन कार्ड की नई सूची देखें  | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड खोजें | उचित मूल्य दुकान | यूपी राशन कार्ड लिस्ट मे अपना नाम खोजें | UP APL/BPL Ration Card List In Hindi

FCS UP Ration Card List 2022

उत्तर प्रदेश सरकार के खाद्य और रसद विभाग ने “राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम“ (NFSA) के तहत यूपी Ration Card की नई लिस्ट जारी की है। उत्तरप्रदेश के जिन जिन लोगों ने अपना नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था ,वो इस नई राशनकार्ड सूची में अपना नाम देख सकते है ।

दोस्तों अगर आप भी UP से है और नए राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म प्रस्तुत कर रखा है और जानना चाहते है की आपका कार्ड बना है या नही, तो आप एकदम सही पोर्टल पर आये हैं। एफसीएस खाद्य रसद विभाग उत्तर प्रदेश एपीएल / बीपीएल राशन कार्ड की नई जिलेवार ऑनलाइन लिस्ट जारी कर दी गई है..यूपी राशन कार्ड नई सूची 2022 यहाँ देखें

FCS UP Ration Card List 2022
FCS UP Ration Card List 2022
यूपी राशन कार्ड सूची

CHECK THE RATION CARD LIST OF THE PUBLIC DISTRIBUTION SCHEME (PDS) BENEFICIARIES IN UP STATE. UTTAR PRADESH ONLINE RATION CARD MANAGEMENT SYSTEM @fcs.up.gov.in यूपी राशन कार्ड नई सूची डाउनलोड BPL / APL 

FCS यूपी राशन कार्ड 2022

योजना का नाम यूपी राशन कार्ड
द्वारा लॉन्च किया गया उत्तर प्रदेश सरकार
विभाग खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश, लखनऊ
राशन कार्ड सूची उपलब्ध है
लाभार्थी राज्य के सभी गरीब रियायती दर पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना
योजना प्रकार राज्य सरकार योजना
ऑफिसियल वेबसाइट https://fcs.up.gov.in
कुल अंत्योदय राशन कार्ड / लाभार्थी 4076116 / 13030966
कुल पात्र गृहस्थी राशनकार्ड / लाभार्थी 31740291 / 133791273
योग (अंत्योदय+गृहस्थी) राशनकार्ड / लाभार्थी 35816407 / 146822239

FCS UP Ration Card List 2022

यहाँ ,हमने उत्तर प्रदेश राज्य के “National Food Security Act“ (NFSA) की पात्रता सूची की जाँच करने के लिए पूर्ण प्रक्रिया को “खाद्य और रसद विभाग” , यूपी के Online Portal से आपके लिए साझा किया है। इस जानकारी के माध्यम से आप उत्तर प्रदेश के एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड की सूची में अपना नाम आसानी से चैक कर सकते है ।

नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे खोजे ?

यहाँ आर्टिकल के इस अनुभाग में दिए गए चरणों का पालन करके आप नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख सकते है.तो आइये जाने स्टेप बाई स्टेप यूपी राशन कार्ड 2022 एपीएल/बीपीएल लिस्ट में अपना नाम देखने की प्रकिरिया के बारे में…

स्टेप-1 : Go to the official website Aapurti UP FCS

प्रथम चरण में आपको खाद्य रसद विभाग (khadya rasad vibhag) उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा . जिसका लिंक हमने यहाँ पर दिया है :-खाद्य एवं रसद विभाग,उत्तर प्रदेश सरकारी पोर्टल लिंक www.fcs.up.gov.in

स्टेप-2 :Find Eligibility list of NFSA

अब आपके सामने fcs.up.gov.in का होम पेज खुल जाएगा ऊपर चित्र में दिखाए अनुसार इस पेज पर आपको दाई तरफ एक “एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची” लिखा नज़र आयेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा.

स्टेप-3 :Select District For Search Ration Card Details In UP

NFSA eligibility list लिंक खुलने के बाद आपके सामने यूपी के सभी 75 जिलों की एक लिस्ट दिखाई देगी। आपको उस लिस्ट में से अपने जिले या आप जिस जिले की लिस्ट देखना चाहते है उस पर क्लिक करना होगा.

स्टेप-4 :Select Area Town or Village

यहां, आपको अपने क्षेत्र का चयन करना होगा । नीचे चित्र में दिखाए अनुसार ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के लिए अलग-अलग सूची होगी। उदाहरण के तौर पर अगर आप गाँव से है तो आपको ग्रामीण क्षेत्र में दिये अपने ब्लाक का चयन करना है और यदि शहर से है तो नगरीय क्षेत्र में दिये टाउन का चयन करना होगा। जहां आप पंचायत वार /सांख्यिकी दुकान वार का चयन करे .

स्टेप-5 :अपने डिस्ट्रीब्यूटर के नाम का चयन करें 

इस चरण में, आपको अपने राशन वितरक / दुकानदार के नाम की खोज करनी होगी और संबंधित श्रेणी / प्रकार के अपने राशन कार्ड जैसे कि अंत्योदय / पात्र गृहस्थी पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-6 :Find your name in the FCS UP Ration Card list and click on the name

अब आपके सामने समस्त राशन कार्डधारकों की सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। यहाँ पर आप आपका नाम जांच सकते है की आपका नाम राशन सूची में है या नहीं।

यहाँ पर आपके राशनकार्ड की डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या /धारक का नाम/पिता/पति का नाम/माता का नाम/कुल यूनिट/राशन कार्ड जारी ( डिजिटल हस्ताक्षर ) करने की तिथि दिखाई दे रही होगी, यदि आपका नाम सूची में है, तो यह पुष्टि करता है कि आप एनएफएसए राशन के लिए पात्र हैं। यदि आप अपने राशन कार्ड का पूरा विवरण जांचना चाहते हैं, तो आप अपने “डिजिटाइज्ड राशन कार्ड नंबर” पर क्लिक करना हैं।

स्टेप-7 :अपने राशन कार्ड विवरण की जाँच करें

अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करने के बाद नीचे चित्र में दिखाए अनुसार आपको अपने राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर मिल जाएगी। जिसमे डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या ,कार्ड का प्रकार (पात्र गृहस्थी /अन्त्योदय) ,दुकानदार का नाम,दुकान संख्या,धारक का नाम, सदस्यों की कुल संख्या ,सदस्यों का पू्र्ण विवरण इत्यादि जानकारी देख सकते है.

यूपी राशन कार्ड नई सूची 2022 में अपना नाम जांचने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग

FCS UP खाद्य एवं रसद विभाग पोर्टल लिंक
✅राशन कार्ड धारक नई सूची डाउनलोड करें यहां क्लिक करे
✅राशन कार्ड खोजें यहां क्लिक करे
✅सरकारी वेबसाइट यहां क्लिक करे
✅डाउनलोड फार्म: उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद यहां क्लिक करे

राशन कार्ड टोल फ्री नंबर उत्तर प्रदेश

उत्तरप्रदेश राज्य का आमजन अगर राशन कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या जानकारी के लिए,अपने राशन वितरण / क्षेत्रीय अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए टोल-फ्री नंबर प्रदान किये गये है जिन पर कॉल कर सकते हैं।

  • ✅1800 1800 150
  • ✅14445
  • ✅1967

यूपी राशन कार्ड FAQ-

यूपी राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची उत्तर प्रदेश (up) 2022 ऑनलाइन चेक कैसे करें ?
fcs.up.gov.in को ओपन करें।
एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची विकल्प में जाइये।
अपना जिला चुनें।
अपना ब्लॉक चुने।
ग्राम पंचायत चुनें।
पात्र गृहस्थी या अन्त्योदय चुनें।
ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची up देखें।
पात्रता सूची का पूर्ण विवरण देखें।

UP Ration Card NFSA पात्रता सूची में अपना नाम कैसे खोजें?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना है। इसके बाद एन.एफ.एस. ए. की पात्रता सूची में नाम सर्च कर सकते है।

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

उत्तर प्रदेश के जिन भी नागरिकों ने भी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है, वह अब खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें ऑनलाइन

स्टेप-1 राशन कार्ड चेक वेबसाइट को ओपन करें
स्टेप-2 राशन कार्ड की पात्रता सूची को चुनें
स्टेप-3 अपने जिले का नाम चुनें
स्टेप-4 अपने ब्लॉक का नाम चुनें
स्टेप-5 अपने ग्राम पंचायत का नाम चुनें
स्टेप-6 राशन कार्ड के प्रकार को चुनें
स्टेप-7 अपना राशन कार्ड चेक करें

यूपी में नया राशन कार्ड कब बनेगा?

प्रदेश के वह लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और वह 18 वर्ष की आयु को पूरा कर चुके है, वह उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022 योजना में आवेदन कर सकते है। FCS UP पोर्टल के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को राशन कार्ड बनाने के लिए ईधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है और ना ही समय बर्बाद करने की जरूरत है।

राशन कार्ड बनाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगता है?

आपका आय प्रमाण पत्र
आपके पते का सबू
मोबाइल नंबर
आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फ़ोटो

एपीएल से बीपीएल कैसे बनाएं?

निर्धारित प्रारूप में राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें और आवेदन पत्र में सभी विवरण भरें।
आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें (विवरण नीचे उल्लेखित हैं), निवास का प्रमाण और राजपत्र अधिकारी द्वारा सत्यापित पासपोर्ट आकार का फोटो।
आवेदन फार्म को निकटतम राशन कार्ड कार्यालय में जमा करें और अपेक्षित शुल्क का भुगतान करें।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *