प्रति व्यक्ति आय (Per Capita Income -P.C.I.)

प्रति व्यक्ति आय (Per Capita Income -P.C.I.)

प्रति व्यक्ति आय (Per Capita Income -P.C.I.) उस आय को कहा जाता है जब किसी देश के कुल राष्ट्रीय आय (NNP on factor cost) को जब उस देश की उस वर्ष की मध्यावधि तिथि (१ जुलाई) की जनसंख्या से विभाजित किया जाता है। यह हमें उस देश के निवासियों को प्राप्त होने वाली औसत आय की मौद्रिक जानकारी देता है। अर्थात यह बताता है कि उस देश में उत्पन्न होने वाली धनराशि को यदि बाँटा जाए तो सबके भाग में कितनी आएगी और इसका उपयोग किसी देश के भीतर भी विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों, नगरों, या राज्यों इत्यादि के जीवन स्तर का अनुमान लगाने के लिए भी किया जाता है।

संपत्ति के मापन में प्रति व्यक्ति आय (Per Capita Income -P.C.I.)

प्रति व्यक्ति आय का उपयोग किसी एक देश के लोगों की संपत्ति का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है, किसी अन्य देश की तुलना में। आमतौर पर यह किसी सर्वमान्य अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा जैसे यूरो या डॉलर में मापा जाता है।

लेकिन इस मापन प्रणाली में एक खोट भी है। वह यह की यह किसी देश की केवल मौद्रिक संपति को ही उस देश के लोगों में बाँटता है और अन्य आर्थिक गतिविधियों को माप में नहीं लेता। हो सकता है की किसी देश विशेष की प्रति व्यक्ति आय मौद्रिक संदर्भ में तो कम हो लेकिन उस देश में होने वाली आर्थिक गतिविधियों का मौद्रिक मुल्य कहीं अधिक हो। इसलिए इसे किसी देश के विकास का एकमात्र पैमाना माना जा सकता।

भारत में प्रति व्यक्ति आय (Per Capita Income -P.C.I.)

भारत की प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सरकार की ओर मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में राष्ट्रीय आय के 6.8 फीसदी बढ़कर 11,254 रुपए प्रतिमाह रहने का अनुमान जाहिर किया गया है। इससे पहले साल 2018-29 में प्रतिमाह प्रति व्यक्ति आय 10,534 रुपए थी। वहीं, वित्त वर्ष 2017-18 में प्रति व्यक्ति मासिक आय 9,580 रुपये थी।

राष्ट्रीय आय 1,35,050 रुपए प्रति व्यक्ति रहने का अनुमान

केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक साल 2019- 20 के दौरान अनुमानित राष्ट्रीय आय 1,35,050 रुपए प्रति व्यक्ति आय (Per Capita Income -P.C.I.) रहने का अनुमान है। यह आंकड़ा 2018- 19 की प्रति व्यक्ति आय 1,26,406 रुपए के मुकाबले 6.8 प्रतिशत अधिक है। हालांकि साल 2018-19 की 10 फीसदी बढ़ोतरी वाली प्रति व्यक्ति आय के मुकाबले फिर भी कम है।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top