नवभारत टाइम्स। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग कराएगा परीक्षा

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2018 प्री परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी। पीसीएस के 831 पदों के लिए होने वाली इस परीक्षा में एसडीएम के 119 और डिप्टी एसपी के करीब सौ पद शामिल हैं। अभ्यर्थियों को 2 अगस्त तक फीस जमा करते हुए 6 अगस्त तक अपने आवेदन पूरे करने होंगे। इस साल पीसीएस की परीक्षा के लिए काफी बदलाव भी किए गए हैं।

नए बदलाव के तहत असिस्टेंट कन्जर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट (एसीएफ) के पद पहली बार पीसीएस में शामिल किए गए हैँ। दोनों की प्री-परीक्षा एक ही होगी हालांकि मुख्य परीक्षा को अलग-अलग आयोजित किया जाएगा। इसी तरह पीसीएस-2018 में मेडिकल विषय को मुख्य परीक्षा में स्थान दिया गया है।

गलत उत्तर पर कटेंगे एक तिहाई नंबर पीसीएस प्री परीक्षा में बड़ा बदलाव यह किया गया है कि, अब हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। इसी तरह मेंस परीक्षा में अब तक दो वैकल्पिक विषय होते थे, लेकिन पीसीएस 2018 परीक्षा से मेंस में सिर्फ एक वैकल्पिक विषय रहेगा। इसलिए इस परीक्षा के कुल अंकों में भी बदलाव होगा। इसके अलावा आयोग ने पीसीएस के इंटरव्यू पैटर्न में भी बदलाव किया है। पहले इंटरव्यू के लिए 200 अंक निर्धारित थे जो 2018 परीक्षा से 100 तक ही रह जाएंगे।

गलतियों में सुधार के लिए मिलेगा मौका
इन बदलावों के साथ ही आयोग ने पीसीएस समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए किए जाने वाले ऑनलाइन आवेदन में भी बदलाव कर दिया है। एनआईसी की मदद से अब ऐसा सिस्टम तैयार किया गया है, जिससे फार्म भरते हुए हुई किसी गलती का सुधार किया जा सकेगा। इसके लिए आयोग अलग से समय देगा। फिलहाल फार्म में गलती होने पर दूसरा फार्म भरना पड़ता है।