यूपी पुलिस में सिपाही के लिए भर्ती की तैयारी

यूपी पुलिस में सिपाही के लिए भर्ती की तैयारी, करीब 35 हजार पदों के लिए भेजा गया प्रस्ताव

यूपी में पुलिस और पीएसी भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। विधानसभा में सरकार ने करीब 35 हजार पदों पर भर्ती को लेकर जानकारी दी है। सरकार के अनुसार भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

यूपी पुलिस

यूपी में पुलिस और पीएसी में करीब 35 हजार पदों पर जल्द भर्ती की तैयारी हो रही है। इन पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। यूपी विधानसभा में मंगलवार को संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि राज्य के पुलिस विभाग में सिपाही के 26,744 पद और पीएसी में सिपाही के 8714 पद खाली हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

विधानसभा में मंगलवार को प्रश्न काल में राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के प्रसन्न कुमार ने मुख्यमंत्री से पूछा कि उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबल के स्वीकृत पदों के सापेक्ष कितने पद रिक्त हैं और क्या सरकार रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करायेगी।

मुख्यमंत्री की ओर से संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने जवाब दिया। बताया कि उत्तर प्रदेश प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी (पीएसी) में सिपाही के स्वीकृत 55389 पदों के सापेक्ष 8714 पद रिक्त हैं। खन्ना ने बताया कि 26,744 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूर्ण कराने के संबंध में पुलिस महानिदेशक ने प्रस्ताव उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को भेज दिया है। भर्ती की कार्यवाही सम्पन्न किये जाने के लिए भर्ती बोर्ड ने कार्यदायी संस्थाओं से प्राप्त निविदाओं का तकनीकी परीक्षण कर लिया है। 

उन्होंने  बताया कि सिपाही पीएसी के 8,714 पदों पर भर्ती की कार्यवाही के लिए 21 मई 2022 को प्रस्ताव पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को भेज दिया गया है। अनुपूरक प्रश्न में प्रसन्न कुमार ने कहा कि कोरोना के कारण दो वर्ष तक पुलिस में भर्ती नहीं हुई तो क्या सरकार भर्ती की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा में तीन वर्ष की छूट प्रदान करेगी। मंत्री ने कहा कि उम्र बढ़ाने का अभी सरकार के पास कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

जल्द होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड(UPPBPB) बहुत जल्दी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कॉन्स्टेबल और फायरमेन के पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाला हैं। विधानसभा में पेश यूपी सरकार के बजट 2022-23 से इसका संकेत मिला है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि योगी आदित्यनाथ सरकार अगले 5 वर्षों में प्रदेश के 400000 लोगों को नौकरियां देंगे। इन भर्तियों में यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल 26000 से ज्यादा भर्ती शामिल हो सकती हैं। UP Police Bharti Board इस बार युपी कांस्टेबल रिक्रूटमेंट मे 18 से 22 साल के 12वीं पास अभ्यर्थियों को हिस्सा लेने की अनुमति दे सकता है। राज्य में आखिरी बार कांस्टेबल भर्ती वर्ष 2018 में निकली थी इसलिए इस बार काफी संख्या में अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। इस बार उम्मीद जताई जा रही है की उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट में एक पद के लिए 76 दावेदार होंगे।

Uttar Pradesh Police Constable Recruitment 2022 से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य:

  • यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी यानी परीक्षा कंप्यूटर मोड टाइप नहीं होगी। ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे और ओएमआर शीट पर गोलो को भरना होगा।
  • पिछले वर्ष के नोटिफिकेशन से माना जा सकता है कि इन पदों के लिए 12वीं पास की योग्यता मांगी जाएगी।
  • आयु सीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष रखी जा सकती हैं।
  • एससी,एसटी,ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु मे 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी,मेन्टल एटीट्यूड/ आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों से प्रश्न आएगें जो ऑब्जेक्टिव टाइप होगें।
  • लिखित परीक्षा सीसी टीवी मे होगी और इसकी वीडियो कवरेज भी होगी।
  • उत्तर प्रदेश पुलिस चयनित उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर प्रतिमाह 4200 ग्रेड पे के तहत 9300 से 34800 रुपये दिये जायेंगे।

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 चयन प्रक्रिया:

सिपाही पद पाने के लिए आवेदक को लिखित परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न मे पास होना होगा। शॉर्टलिस्ट किए हुए उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट(PST), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट(PET), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना होगा। इन सभी परीक्षाओं में पास होने के बाद ही फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 

Uttar Pradesh Police Constable Bharti Online Apply के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • 10वीं 12वीं का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र या आधार कार्ड
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर की फोटो या स्कैन कॉपी

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया:

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती मे आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद इसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपना फॉर्म उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले UPPBPB की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा आवेदन फॉर्म को अच्छे से भर कर आवश्यक सभी दस्तावेज संलग्न करने होंगे।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न:

1) यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए क्या पात्रता आवश्यक है?

उ- कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवार का 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। तथा आयु सीमा 18 से 22 वर्ष होनी चाहिए। एससी एसटी एवं ओबीसी वर्ग के लोगों को इसमें पांच 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

2) उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट ऑनलाइन आवेदन के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक है?

उ- 10वीं व 12वीं का उत्तीर्ण प्रमाणपत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, आधार कार्ड, रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर की फोटो या स्कैन कॉपी।

3)Uttar Pradesh Police Constable Recruitment में कितने पद होगे?

उ- यूपी पुलिस कांस्टेबल के 26210 तथा फ़ायर मेन के 172 पदों पर भर्ती के लिए अगले माह जून से आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकती है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *